खाद की धांधली पर रोक लगाने कलेक्टर ने दिये निर्देश

Shri Mi
3 Min Read

86f8d8aa-dc41-40d8-aed1-672e0adaee93बिलासपुर। मंगलवार को कलेक्टर अन्बलगन पी. ने मंथन सभा कक्ष मे टाइम लिमिट की बैठक ली और जिले में हुई बारिश की स्थिति की समीक्षा की। बैठक मे बताया गया कि मस्तूरी तहसील में सबसे कम बारिश रिकार्ड की गई है और बिलासपुर एवं मरवाही तहसील में भी पानी कम है। जिसको ध्यान मंे रखते हुए कलेक्टर ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रों का व्यापक दौरा करने और बुवाई को लेकर किसानों की समस्या पर नजर रखने का निर्देश दिया। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि 63 प्रतिशत बोनी हो चुकी है। कोटा एवं तखतपुर तहसील में वर्षा की रिपोर्टिंग पर ध्यान देने का निर्देश दिया। जिले में खाद की स्थिति की समीक्षा की और खाद की धांधली पर रोक लगाने के लिए खाद का पूरा लेखा-जोखा रखने का निर्देश दिया। जिले में यूरिया और डीएपी खाद का अभी पर्याप्त स्टाॅक है, किन्तु कही-कहीं डबल लाॅक केन्द्र नहीं होने के कारण किसानों को खाद मिलने की समस्या हो सकती है। एसडीएम दौरा कर खाद की समस्या का निराकरण करें।

                                  प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना के तहत् ग्रामीण महिलाओं को लकड़ी एवं कन्डे के धुएं से मुक्त करने के लिए निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। योजना के तहत् जिले में इस वर्ष 68 हजार गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर श्री अन्बलगन पी. ने योजना के क्रियान्वयन हेतु सभी उचित मूल्य राशन दुकानों, ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों की सूची व योजना का फार्म उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। कलेक्टर ने आज टी.एल. की बैठक में उक्ताशय का निर्देश दिया। खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना के तहत् 16 हजार आवेदन भरे जा चुके हैं।

                              जिनमें से 10 हजार आवेदनों को पात्र पाया गया है। जिले के सभी ग्राम पंचायतों और उचित मूल्य दुकानों में निःशुल्क फार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। हितग्राही सूची में अपना नाम देखकर आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि सूची में जिन हितग्राहियों का नाम है उन्हें ही फार्म दिए जायें। ग्रामीण धोखा-धड़ी का शिकार न हो इसके लिए सभी एसडीएम को सतत् मानिटरिंग करने के निर्देश दिये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close