गणतंत्र दिवस पर कानन की रिकार्ड आय

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

IMG-20160127-WA0007बिलासपुर–कानन पेण्डारी जू में  गणतंत्र दिवस पर झण्डारोहण किया गया। इस मौके पर कानन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जू कीपरों और सहायकों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। सुनीलकुमार यादव को टाईगर और लायन शावकों के पालन के लिए प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। मुकेश यादव को नवजात वन्यप्राणी शिशु पालन में, मोहरबाई खाण्डे को रेस्क्यू और हास्पीटल सफाई, चन्द्रप्रकाश वस्त्रकार और मनोज खाण्डे को पौधारोपण, रखरखाव कार्य, कमलेश सोनी को स्नेक रेस्क्यू और रखरखाव, शिवकुमार विश्वकर्मा को पब्लिक नियंत्रण, जेठूराम कुर्रे,चन्द्रप्रकाश डाहिरे को गेट नं-1 की सुरक्षा के साथ पोलीथीन नियंत्रण कार्य पर उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान दिया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     डागब्रिडर श्री शानकुमार को  लायन शावक “सम्राट” और  “शिवा” के पालन में विशेष सहयोग के लिए प्रमाणपत्र देकर वन विभाग ने सम्मानित किया है।

                    टीआर.जायसवाल ने बताया कि कानन में गणतंत्र दिवस पर सैर के लिए कुल 8124 पर्यटक आए। इनमें से 6187 वयस्क और 1937 बच्चे शामिल हैं। गणतंत्र दिवस के दिन कानन प्रशासन को कुल एक लाख अड़तालिस हजार चार सौ चौहत्तर रूपए की आय हुई। जायसवाल ने बताया कि साल 2016 में 1 जनवरी से  अब तक एक लाख तेरह हजार नौ पर्यटक कानन आ चुके हैं। इसमें 83,122 वयस्क और 29,887 बच्चे हैं। इनसे अब तक का उन्नीस लाख पैंसठ हजार तीन सौ इक्कीस रूपये की आय  हुई है। इसके पहले 2013 में कानन आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 3462 थी।  2014 में चीतलों की आकस्मिक मौत के कारण कानन बंद होने के चलते पर्यटक नहीं आए। 2015 में 26 जनवरी को सोमवार बंद दिवस होने के कारण भी कोई पर्यटक नहीं आए थे।

close