गरिमा के साथ रेलवे ने राष्ट्रीय पर्व ..मुख्य अतिथि ने किया शहीदों को याद..कहा..उपलब्धियों भरा रहा साल

BHASKAR MISHRA
बिलासपुर—दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 74 वां स्वतंत्रता दिवस गरिमा के साथ मनाया। इस दौरान मुख्य  अतिथि ने देश की आजादी में सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर बलिदानियों को नम आखों से याद भी किया। मुख्य कार्यक्रम मुख्यालय परिसर में जोन महाप्रबंधक गौतम बनर्जी, ने झण्डारोहण किया। इस दौरान एसईसीआर के अधिकारी और कर्मचारी विशेष रूप से मौजूद थे।
 
                कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि श्री गौतम बनर्जी, महाप्रबंधक ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त अभिय नन्दन सिन्हा की अगुवाई में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। रेल सुरक्षा बल के जवानों, सिविल डिफेन्स और सेन्टजांस एम्बुलेंस के आकर्षक परेड का निरीक्षण किया।
 
           मुख्य अतिथि  गौतम बनर्जी ने देशवासियों को आजादी की शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि बड़ी तपस्या और बलिदान के बाद हमारा देश एक स्वतंत्र राष्ट्र के रुप में विश्व के मानचित्र पर उभरा।  देश के अमर शहीदों के बलिदानों के फलस्वरुप हम सभी आज स्वतंत्र भारत के आजाद माहौल में अपना जीवन व्यतीत कर रहें है ।
 
                 अपने संबोधन में बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने विभिन्न आयामों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है । 21 हजार करोड़ की आय अर्जित किया। 153 नये ट्रैक किलोमीटर का निर्माण किया गया। खरसिया – कोरिछापर सेक्शन में नयी रेल लाईन का निर्माण कर मालगाड़ी के लिए खोला गया। 117 किलोमीटर  रेलवे विद्युतीकरण और 106 किलोमीटर ऑटो सिग्नलिंग के कार्य भी पूरे किये गए।
 
     यात्री सुविधाओं की दृष्टि से 34 स्टेशनों में नये फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया गया। 30 स्टेशनों में प्लेटफार्म का निर्माण और सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों में हाई स्पीड वाई-फाई लगाया गया है । बचाव और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए  28 मानवयुक्त समपार फाटक को बंद किया गया।  जबकि सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को पहले से ही खत्म किया जा चुका है । हमारे रेलवे सुरक्षा बल ने 315 भटके हुए बच्चों को उनके परिजनों तक पहुंचाया है।
 
              दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने वर्ष 2019-20 में इंटर रेलवे सांस्कृतिक डांस प्रतियोगिता, इंटर रेलवे स्कूल एथलेटिक मीट एवं स्काउट और गाइड का 19th अखिल भारतीय रेलवे जंबोरेट का सफल आयोजन किया है ।  हमारी रेलवे के बॉडी बिल्डर राम कृष्ण एवं सुब्रमणियम, एथलीट अभिलाष सक्सेना एवं महिला पावर लिफ्टर जे. रामलक्ष्मी ने राष्ट्रीय – अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने प्रदर्शन से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का नाम रौशन किया है । 
      
              मुख्य अतिथि ने बताया कि आज दुनिया अभूतपूर्व चुनौती का सामना कर रही है । कोरोना वाइरस के विरुद्ध भारत  में भी लड़ाई जारी है । कोविड 19 महामारी की रोकथाम के लिए किए गए सम्पूर्ण लॉकडाउन के दौरान भी रेल्वे  ने देश के कोने – कोने में खाद्यान्न एवं अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित किया है। तापघरों को लगातार कोयला पहुंचाया । प्रवासियों के लिए चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेनो में हमनें लगभग 7 लाखों खाद्य पैकेट और 9.5 लाख पेयजल की बोतलें की व्यवस्था की। हमारे समर्पित रेल कर्मियों ने इस कोरोना काल की आपदा को भी अवसर के रूप में बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ी । कोरोना काल के दौरान हमने न सिर्फ अनाकोन्डा जैसी बड़ी गाड़ियां का परिचालन किया। बल्कि रिकार्ड रखरखाव, सुरक्षा कार्य, बुनियादी ढांचा विकास के कार्यों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया । 
 
           कोरोनाकाल के दौरान हमने विभिन्न स्टेशनों में 7 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया है।  15 स्थानों पर निर्माण अंतिम चरण पर है । इस दौरान मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में लोगों से कोविड-19 से बचाव के लिए ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ का निर्देश का सख्ती से पालन करने को कहा। उन्होनें यूनियन एवं संघों के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को उनके बहुमूल्य सुझावों एवं सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। रेल कर्मचारियों और उनके परिवार को उज्जवल भविष्य की कामना की ।
close