गांव गोंठ और गौठान…प्रदेश मुखिया ने लगाया लोहदा में चौपाल…कुछ तीखे तो कुछ गुदगुदाने वाले आए सवाल

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिुलासपुर– मुंगेली जिला के पथरिया विकासखण्ड का गांंव लोहदा.मंगलवार को प्रदेश में चर्चा का विषय  रहा…। लोहदावियों को भी विश्वास नही हुआ कि प्रदेश का मुखिया पसीने से तरबतर उनके साथ संवाद करने आया है। .वह भी ठेठ छ्तीसगढी में…। जब प्रदेश का मुखिया भारत माता की जय के बाद कहता है कि छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी..चौपाल में बैठे लोग के मुंह से बिना प्रयास निकलता है..नरवा,गरूवा,घुरूवा और बारी। यद्यपि चौपाल में साउन्ड सिस्टम ने धोखा दिया। फिर भी किसी ने इस बात की चिन्ता नही करते हुए खुलकर यानि चिल्लाकर अपनी बातों को ठेठ अंदाज मे सामने रखा। लापरवाही और बिना वनावट के प्रदेश के प्रधान सरपंच ने भी उसी अदाज में जवाब भी दिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         घास पूस की झोप़डी में बैठे पंचायत मंत्री सिंहदेव और प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने चौपाल में बैठे लोगों के सवालों का ना केवल खुले दिल से बल्कि उतनी ही सहजता से ग्रामीणों के सामने रखा जिसे सुनकर चौपाल में मौजूद लोगों को मजबूर होकर बार बार जिन्दाबाद नारा लगाना पड़ा।

                 गौठान में प्रवेश करते ही भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य मंत्री के साथ चप्पे चप्पे में पहुंचकर गौठान का निरीक्षण किया। पांच सौ से अधिक गायों को देखकर खुशी जाहिर की। नरवा,गरूवा घुरवा और बारी योजना की सफलला को देखते ही उन्होने मुंंगेली जिला प्राशासन की तारीफ की। भूपेश बघेल ने चौपाल में मौजूद जनता और खुद के बीच सुरक्षा को दरकिनार कर योजना की विशेषताओं को रखा। उन्होनें बारी बारी से अभियान के चारो बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। गायवंशी,नदी नाला तालाब,घुरूवा और बारी के महत्व को बताया।

                    भूपेश ने कहां सदियों से हमारी समृद्धि का राज भी यही चार चीजें रहीं है। धीरे धीरे हम ना चाहकर भी अपनी ज़ड़ों से अलग हुए है। जिसके चलते हमें समस्याएं भी हो रही हैं। इन समस्याओं को योजना के माध्यम से दूर कर प्रदेश को विकास का सिरमौर बनाना है। एक बार फिर किसानों की धरती पर विकास की इबारत लिखी जाएगी। इस दौरान भूपेश ने जनता से हंसी ठिठोली के ..झूठी नाराजगी के साथ लोगों के प्यार को सिर माथे पर लिया।

                       सवाल जवाब के दौरान प्रदेश के मुखिया के सामने ना केवल  तीखे बल्कि गुदगुदाने वाले सवाल किए गए। मजेदार बात है कि इस दौरान जिसने भी जिस अंदाज में सवाल किया। जवाब भी उसी अंदाज में मिला। चौपाल कार्यक्रम के पहले और बाद में भूपेश ने स्टाल का निरीक्षण किया। पूरे समय तक भूपेश ने आम जनता से गांव,गौठान को केन्द्र में रखकर गोंठ किया। उन्होने कहा कि सरकार आपकी और समस्या भी आपको दूर करना है। सरकार हमेशा आम जनता के साथ है। इस दौरान जनता ने भी चौपाल और गोठान से बाहर निकलकर सड़क पानी बिजली को लेकर प्रदेश के मुखिया पर सवाल दागे।

close