गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय में शहीदों के बच्चों को दी जाएगी निशुल्क शिक्षा,गणतंत्र दिवस समारोह में कुलपति की घोषणा

Shri Mi
11 Min Read

बिलासपुर।गुरु घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में 26 जनवरी को 71वां गणतंत्र दिवस समारोह उत्साह, उमंग एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने गुरु घासीदास की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। प्रशासनिक भवन प्रांगण में आयोजित समारोह में उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. शैलेन्द्र कुमार एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. एम.एन. त्रिपाठी तथा अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षकगण व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया जिसकी सलामी कुलपति ने ली। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने कहा कि आज से 90 वर्ष पहले इसी 26 जनवरी 1930 को राष्ट्रपिता ने अविभाजित भारत के लाहौर में पूर्ण स्वराज का स्वप्न देखा था और अंग्रेजी साम्राज्य कांप उठा था। स्वतंत्रता की बलिवेदी पर प्राणों की आहुति देने वाले हजारों शहीद सपूतों ने तभी तय किया था कि स्वतंत्र भारत में नयी राजनीति के सुनहरे इतिहास की सबसे महत्त्वपूर्ण गणतंत्र दिवस की तारीख 26 जनवरी होगी। 20 साल बाद वह स्वप्न पूरा हुआ।

आज हम सब अपने गणतंत्र के 71 शुभ मुहूर्त पर अपने राष्ट्रीय उत्सव को मनाने के लिए एक बार फिर यहां एकत्र हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि आगामी सत्र से शहीदों के परिवार के समस्त बच्चों को केन्द्रीय विश्वविद्यालय में निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी। नये सत्र से गैर बीपीएल वर्ग के ऐसे छात्रों की भी मदद की जाएगी जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है। ऐसे 05 छात्रों को निःशुल्क पढ़ाने का बीड़ा उठाने का निर्णय विश्वविद्यालय द्वारा लिया गया है। पहले 03 छात्रों को निःशुल्क शिक्षा दी जाती थी। इस सत्र से इसका कोटा बढ़ाकर 05 कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में हमारे छात्रों ने आशातीत सफलता अर्जित की है।

विश्वविद्यालय के 36 छात्रों ने नेट, 01 ने सीटेट, 05 ने सेट एवं 02 ने स्लेट परीक्षा में परचम लहराया। विशवविद्यालय की अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी विद्यापीठ के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के 3 छात्रों उत्तम कुमार कर, पायल बनर्जी एवं धनेश्वर प्रसाद साहू का एनआइटी राऊरकेला में पीएचडी के लिए चयन हुआ है। विश्वविद्यालय की प्राकृतिक संसाधन विद्यापीठ के वानिकी विभाग की एमएससी की छात्रा आकृति ताम्रकार ने अन्तरराष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में दिल्ली में आयोजित सेमीनार में छत्तीसगढ़ पर अपनी स्वरचित कविता का पाठ किया।

उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि इस विश्वविद्यालय की सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के अंतर्गत अर्थशास्त्र विभाग की शोध छात्रा सुरभि जैन का चयन छत्तीसगढ़ राज्य लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सहायक निदेशक, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी पर पर हुआ। प्राकृतिक संसाधन विद्यापीठ के ग्रामीण प्रौद्योगिकी एवं सामाजिक विकास विभाग के 16 छात्रों का कैंपस चयन फील्ड सुपरवाइजर पद पर हुआ है। जीव विज्ञान विद्यापीठ के फारेंसिक साइंस विभाग के एमएससी अंतिम वर्ष में अध्ययनरत पांच छात्रों का चयन सेरेलॉक इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस, नई दिल्ली में जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर के पद पर हुआ।

अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी विद्यापीठ के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की छात्रा सुश्री साक्षी का चयन रेसीडेंट इंजीनियर के पद पर दुनिया की जानी-मानी आईटी कंपनी गूगल में 9.50 लाख वार्षिक पैकेज पर हुआ है। इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के दो पूर्व छात्रों मनु कश्यप एवं मनीष कुमार सिंह का चयन प्रसिद्ध साफ्टवेयर कंपनी इंटेल प्राइवेट लिमिटेड में 21 लाख रूपये सालाना पैकेज पर हुआ है। इलेक्ट्रानिक्स एण्ड कम्युनिकेशन विभाग के दो छात्रों निलेश कुमार एवं तरूण शंकर नरेन का चयन क्रमशः 3.50 लाख एवं 5 लाख रूपये के सालाना पैकेज पर हुआ। अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी विद्यापीठ के अंतर्गत विभिन्न विभागों के 10 छात्रों का चयन टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) में सिस्टम इंजीनियर एवं असिस्टेंट सिस्टम इंजीनियर के पद पर हुआ है।

इनमें से संकुल शुक्ला का चयन सिस्टम इंजीनियर के पद पर 7 लाख रूपये के सालाना पैकेज पर हुआ एवं शेष 9 छात्रों का चयन असिस्टेंट सिस्टम इंजीनियर के पद पर 3.36 लाख रूपये सालाना पैकेज पर हुआ है। शिक्षा विभाग के 12 छात्रों का चयन रूपये 2.40 लाख का सालाना पैकेज पर डी.पी.एस.रायगढ़ में हुआ। प्रबंध अध्ययन विभाग के 25 छात्रों का चयन अरोरा कान्सेप्ट लिमिटेड में हुआ। इसी प्रकार इसी विभाग के 02 छात्रों का चयन अल्ट्राटेक सिमेंट लिमिटेड में 5.75 लाख रूपये के सालाना पैकेज पर एवं 06 छात्रों का चयन कैस्पर कंपनी में 3.50 लाख रूपये के सालाना पैकेज पर हुआ है। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के 24 छात्रों का चयन ईटीवी भारत में हुआ।

ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग के 16 छात्रों का चयन नवकिशन बायोप्लांटेक लिमिटेड में हुआ। विष्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ.आर.पी.प्रजापति को अंतरराष्ट्रीय जर्नल के एडवाइजरी पैनल में मनोनीत किया गया है। यह शोध जर्नल रायल स्वीडिश एकेडेमी आफ साइंसेज लंदन द्वारा समर्थित एक अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका है। डॉ अब्दुल कलाम ने कहा है कि “अगर एक देश भ्रष्ट्राचार मुक्त होता है और सुंदर मस्तिष्क का एक राष्ट्र बनता है, मैं दृढ़ता से महसूस करता हूं कि तीन प्रधान सदस्य हैं जो अंतर पैदा कर सकते हैं।

वो माता पिता और एक गुरु हैं”। इस दृष्टि से विश्वविद्यालय के शिक्षकों की भूमिका भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आज के युवा हमारे कल के भविष्य हैं तो उस भविष्य को संवारने की महती जिम्मेदारी शिक्षकों की है। विश्वविद्यालय के समग्र विकास में अधोसंरचना को विकसित करना भी आवश्यक होता है। अधोसंरचना विकास के अंतर्गत वर्तमान में विधि विभाग, सीएसआईटी विभाग, वाणिज्य विभाग, शिक्षा विभाग तथा कला एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ से संबंधित विभागों हेतु 06 नए शैक्षणिक भवनों का कार्य प्रगति पर है जो कि आगामी सत्र से उपयोग हेतु उपलब्ध कराया जा सकेगा। 02 बालिका छात्रावासों का निर्माण कार्य भी लगभग पूर्णता की ओर है जिसे आगामी सत्र से उपयोग में लिया जा सकेगा।

विश्वविद्यालय में मुख्य प्रवेश द्वार तथा केन्द्रीय भण्डार व कार्यशाला का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। जैसा कि विदित है कि भारत सरकार द्वारा अधोसंरचना विकसित किये जाने हेतु अब संस्थानों को हेफा के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई जायेगी। हेफा से राशि टर्म लोन के रूप में प्राप्त किये जाने की प्रक्रिया जटिल है, जिसमें अनेक चरणों से गुजरते हुए विश्वविद्यालय रूपये 82.76 करोड़ की राशि विभिन्न भवनों के निर्माण हेतु प्राप्त करने में सफल हुआ। जिसके अंतर्गत सिविल इंजीनियरिंग विभाग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, इलेक्ट्रानिक्स विभाग हेतु भवन निर्माण के साथ योग व मेडिटेशन सेंटर तथा बालक छात्रावास के भवन का निर्माण कराया जाना साथ ही साथ विश्वविद्यालय हेतु 2 मेगावाट सोलर पाॅवर प्लांट का संस्थापन भी उक्त हेफा द्वारा स्वीकृमत राशि से कराया जाना है। समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण कराये जाने हेतु प्रक्रिया की जा रही है तथा समस्त भवनों का निर्माण मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाना निर्धारित है।

यह हर्ष का विषय है कि मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को 60.60 करोड़ रूपयों की राशि स्वीकृत किया गया है तथा उक्त राशि को हेफा (हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी) के माध्यम से प्राप्त किये जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय में व्याख्यान कक्ष की कमी को पूरा करने के लिये एक मल्टीस्टोरी लेक्चर काॅम्प्लेक्स के निर्माण के साथ एक-एक 250 क्षमता के बालक व बालिका छात्रावासों का निर्माण किया जाना है।

आज स्वच्छ भारत, और सशक्त भारत की उम्मीद के केंद्र में हमारे छात्र, हमारी आज की युवा पीढ़ी ही है। आज हम दुनिया के सबसे बड़े प्रजातांत्रिक देश के नागरिक हैं। देश की एक इकाई के रूप में कहीं किसी भी संस्थान में कार्य करते हुए हमें एक पल के लिए भी देश के प्रति समर्पण तथा अपने कर्तव्य को नजरंदाज नहीं होने देना है। यही हमारे गणतंत्र का महत्त्व है। यही हमारे संविधान की ताकत है।

अपने संबोधन का समापन कुलपति ने हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध कवि डॉ. हरिवंश राय बच्चन की इस कविता से की- ‘‘धरा हिला, गगन गुँजा, नदी बहा, पवन चला, विजय तेरी, विजय तेरीे ज्योति सी जल, जलाभुजा-भुजा, फड़क-फड़क, रक्त में धड़क-धड़क धनुष उठा, प्रहार कर, तू सबसे पहला वार कर, अग्नि सी धधक-धधक हिरन सी सजग सजग, सिंह सी दहाड़ कर, शंख सी पुकार कर, रुके न तू, थके न तू, झुके न तू, थमे न तू, सदा चले, थके न तू, रुके न तू, झुके न तू।‘‘ कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. शैलेन्द्र कुमार ने किया। कार्यक्रम संचालन डाॅ. माधवेन्द्रनाथ त्रिपाठी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण विभाग ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कार्य परिषद एवं विद्या परिषद के सम्मानीय सदस्य, विभिन्न अध्ययनशालाओं के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, अधिकारीगण, शिक्षकगण, कर्मचारीगण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close