गुरू की महिमा जितनी की जाए,उतनी ही कम-विधायक चिन्तामणी

Shri Mi
4 Min Read

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)।गुरू की महिमा जितनी की जाए,उतनी ही कम है, ऐसा कोई शास्त्र एवं ग्रंथ नहीं जिसमें गुरू की महिमा न हो,शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें तथा बच्चों को अच्छी और गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराते हुए उनके भविष्य को सवांरे। उक्ताश्य के उद्गार सामरी विधाायक चिन्तामणी महराज ने की।पुराना जिला पंचायत आडिटोरियम भवन में डाॅ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह में सामरी विधायक चिन्तामणी महराज ने शिक्षकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरू के बिना किसी भी समस्या का हल करना संभव नहीं है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

बच्चों की शिक्षा एवं समाज के निर्माण करने में शिक्षक की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अतः शिक्षक अपने जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए बच्चों को अच्छी गुणवत्तापूर्वक शिक्षा दें और उनके भविष्य को संवारे।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि शिक्षक विपरीत परिस्थितियों एवं दूरस्थ अंचलों में कार्य करते हैं। आप सभी शिक्षकगण समर्पण भाव से अपने कार्य का निर्वहन करें। एक खराब शिक्षक कई पीढ़ी को खराब कर देता है वहीं एक अच्छा शिक्षक कई पीढ़ी को संवार देता है।

आप अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारीपूर्वक करते हुए बच्चों के व्यक्तित्व का विकास करें। बच्चे अपने शिक्षकों से ही प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढ़ते हैं। जिला पंचायत सीईओ हरीष एस.ने कहा कि जीवन में जो कुछ मिलता है,वह शिक्षक से प्राप्त होता है। शिक्षक एक सेवा भाव के रूप से कार्य करते हुए स्कूल एवं बच्चों को अपना समझ समर्पण भाव से कार्य करते हुए बच्चों के जीवन को संवारें।

इस अवसर पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोपाल प्रसाद गुप्ता,तिलासाय, श्रीमती सरोज गुप्ता,हरिप्रसाद यादव,श्रीमती पार्वती आयाम,अशोक सिंह,रिपूजीत सिंह, विनोद तिवारी,श्रीमती नीलम पटवा,श्रीमती पिंकी सिंह,जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का, सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

उत्कृष्ट कार्य के लिए शिक्षक हुये सम्मानित

जिला स्तर पर 03 शिक्षकों को ज्ञानदीप पुरस्कार एवं विकासखण्डों में कार्यरत्17 शिक्षकों का शिक्षादूत पुरस्कार तथा 11 शिक्षकों को उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ज्ञानदीप पुरस्कार के तहत् जिला स्तर पर विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के संत कुमार पटवा,बलरामपुर के शिव प्रसाद रवि वाड्रफनगर के ईश्वर प्रसाद वर्मा को 07-07 हजार रूपये का चेक राशि,प्रशस्ति पत्र,साल व श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार शिक्षादूत पुरस्कार में विकासखसण्ड शंकरगढ़ के सुखराम भगत,त्रिभुवन राज,मंगल साय राम,विकासखण्ड वाड्रफनगर के मनोज कुमार जायसवाल,श्रीमती रेणु सिंह,राकेश कुमार शांत,विकासखण्ड कुसमी के चन्द्रशेखर सिंह,रूपदेव राम भगत,वितन राम वंशी, विकासखण्ड बलरामपुर के श्रीमती सविता सिंह,सुरेश सिंह,बलरामपुर के श्रीमती जेम्माग्रेस लकड़ा,विकासखण्ड राजपुर के विश्राम तिर्की,श्रीमती माला तिवारी,संतोष कुमार सिंह, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के श्रीमती लिलीग्रेस मिंज,सुन्दर राम को 05-05 हजार रूपये का चेक राशि,प्रशस्ति पत्र,साल व श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। उत्कृष्ठ शिक्षक पुरस्कार में विकासखण्ड शंकरगढ़ के कलेश्वर प्रसाद,श्रीमती फिलसिता एक्का, विकासखण्ड वाड्रफनगर के श्रीमती लिल्ली मोरिस केरकेट्टा,कुंजबिहारी पटेल, विकासखण्ड कुसमी के जे.आर.भगत,श्रीमती सुनिता भगत,विकासखण्ड बलरामपुर के शिशुपाल सिंह,श्रीमती कांतिमणी कुजूर,विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के माध्यमिक नितिन कुमार पाठक एवं विकासखण्ड राजपुर के राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता,श्रीमती पैकस मिंज को एक-एक हजार रूपये का चेक राशि,प्रशस्ति पत्र,साल व श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close