गृह मंत्री ने बिलासपुर में किया झंडारोहण,पेश किया छः महीने के कामकाज का लेखा जोखा,मुख्यमंत्री ने की ये घोषणा

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।पुलिस मैदान में छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गरिमामय माहौल में झंडारोहण किया।अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश और देश के शहीदों को हद किया।उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोगो ने मिलकर आजादी की भूमिका में योगदान दिया है।मंत्री ने जवाहरलाल नेहरू,राजेंद्रप्रसाद,लालबहादुर शास्त्री,सुभाष चंद्र बोस,सरदार पटेल,रविशंकर शुक्ल,सुंदरलाल शर्मा,छेदीलाल को याद किया।सीएम का आदेश वचन करते हुए कहा कि जिन शक्ति ने बापू को आज़ादी के चन्द महीनों में हमसे दूर किया था। अब वही शक्तियां बापू के सपने को भारत से दुर करनाचाहिती है।हमे व युवा पीढ़ी को कंधे से कंधे मिलाकर देश व प्रदेश को संभालना है।हमारी सरकार छत्तीसगढ़ महतारी की अबसे बड़ी उम्मीद है।किसानों का ऋण माफ्,नए सिरे से खेती के लिए ऋण योजना।सरकार ने फैसला किया है कि इसबार अधिग्रहण का किसानों की जमीन को चार गुना मुआवजा दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

हमारे संविधान निर्माता ने देश को सहकारी संघवाद की सौगात दी है।अपनी विरासतो के साथ हम आगे बढ़ने की नीति पर चल रही है।जिसकी मिसाल नरवा,गरवा,घुरवा,बाड़ी है।

हम तेजी से अर्थव्यवस्था पर्यावरण को नया जीवन दे रहे है।
1560 चारागाह का काम किया जा रहा है।मनरेगा योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है।लोहंडीगुड़ा में उद्योग के लिए ली गई जमीन को वापस किया गया है।

Bjp पर निशाना साधते हुए मुख्य अतिथि ने कहा वैन अधिकार पत्ते का ढिंढोरा पीटा जा रहा था लेकिन आज तक अबूझमाड़ में एक भी पाता नही सिया गया।हमने विशेष पहल की है।कोंडागांव जिले के आठ हजार एकड़ से ज्यादा पट्टे जारी किये गए।

बस्तर के अजजा लोगो के लिए आर्थिक सामाजिक विकास के लियर काम हो रहा है।उच्चतम न्यायालयके सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में कमेटी गठित है।आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को शिष्यवरित 1000 किया है।तेंदूपत्ता संग्रहण पर 4000 प्रतिटी बोरा किया गया है।आदिवासी अंचल में अंडा,चना का वितरण नई शुरुवात ही।हमने यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत नाइ योजना शुरू की है।इस साल17 मातृ शिशु अस्पातल शुरूकिए जयेंगे।जेएलएन अस्पतालमे स्टेमि मॉडल स्थापना होगी।

सीएम हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत आदिवासी अंचल में स्वास्थ्य जांच,दववित्रं होगा।

बिजली प्रदय में हमने बाद अभियान चलाया है।316 नए उपकेंद्र के काम चल रहा है।निशुल्क बिजली से पांच लाख किसानों को फायदा मिला है।मंत्री ने कहा कि अधोसंरचना के विकास,रोजगार की सम्भवना को फेखते हुए 200फ़ूड पार्क स्थापित,7 जिलो में औद्योगिक केंद्र की स्थापना,सम्पर्क सड़क औरसौ पुलों का निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रगतिपर है।पौनी पसारी बाजार प्रणाली को जीवित बनाए का लक्ष्य है।निकायों में 255 होंगे।नामांतरण,डायवर्सन का सरलीकरण।

घोषणा-1
गौठान की सुचारू व्यवस्था के लिए निश्चित तौर पर समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। हमारी सरकार की तरफ से गौठान समितियों को प्रतिमाह 10 हजार रूपए की सहायता दी जाएगी, जिससे गौठान में काम करने वाले चरवाहों को मानदेय देने सहित अन्य इंतजाम किए जाएंगे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close