गोठान विस्तार कार्य में लापरवाही,कलेक्टर ने किया दो अधिकारियों को सस्पेंड

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी (एनजीजीबी) के विस्तार कार्यों में लापरवाही बरतने पर दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया। कलेक्टर ने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ओ. पी. अवस्थी और पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी वीर विजय रात्रे को कार्य में लापरवाही और रूचि न लेने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये। डाॅ.अलंग आज नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी अंतर्गत चल रहे विस्तार कार्यों का जायजा लेने बिल्हा और मस्तूरी ब्लाक के विभिन्न गांवों में पहुंचे थे।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर जब मस्तूरी ब्लाक के पाराघाट गांव के गोठान का निरीक्षण करने पहुंचे तो वहां पाया कि अधिकारी गोठान विस्तार के कार्यों में रूचि नहीं ले रहे हैं।

कलेक्टर को जानकारी मिली कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ओ. पी. अवस्थी मुख्यालय में नहीं रहते हंै। वे किसानों से सम्पर्क नहीं करते हैं और शासन की योजनाओं की जानकारी किसानों तक नहीं पहुंचाते हैं। गोठान के बारे में भी उन्होंने ग्रामीणों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध नहीं करायी।

इसके अलावा कलेक्टर ने पाया कि पाराघाट के गोठान प्रभारी और पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी वीर विजय रात्रे गोठान के विस्तार कार्यों में रूचि नहीं लेते हैं। वे गोठान समिति की बैठकों में उपस्थित नहीं रहते हैं, साथ ही ग्रामीणों से संपर्क नहीं करते हैं।

कलेक्टर ने उक्त दोनों अधिकारियों को गोठान के विस्तार कार्य मंे रूचि न लेने और लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर डाॅ.अलंग ने मस्तूरी जनपद सीईओ को दो दिन के अंदर गोठान का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं।

इसके पहले कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने बिल्हा ब्लाक के ग्राम हथनी, चुराघाट, उड़नताल और कनेरी में गोठान कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां ग्रामीणों के साथ चैपाल लगाकर गोठान पर चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि गोठान बन जाने से उन्हें बड़ी आसानी होगी।

अब पशु उनके खेतों की फसल को नुकसान नहीं पहुंचायेंगे, साथ ही गांव में ही कई तरह के रोजगार उपलब्ध हो सकेंगे। कलेक्टर ने वहां मौजूद अधिकारियों को हथनी गांव में गोठान के बगल में तालाब गहरीकरण, नाला गहरीकरण और गोठान के सामने नये तालाब के निर्माण के निर्देश दिये। उन्होंने उड़नताल गोठान के बगल में मनरेगा से तालाब के ट्रीटमेंट करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा डाॅ. सी. के. पाण्डेय, उप संचालक उद्यानिकी राम जी चतुर्वेदी, उप संचालक पंचायत जे. पी. शुक्ला एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close