चकरभाटा एयरपोर्ट को 4C आईएफआर श्रेणी का एयरपोर्ट बनाने नगर निगम में प्रस्ताव पारित

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर।चकरभाठा एयरपोर्ट को 4सी आई.एफ.आर श्रेणी का एयरपोर्ट बनाने बिलासपुर नगर निगम की सामान्य सभा ने समर्थन किया है। सामान्य सभा ने इस तरह का प्रस्ताव पारित करते हुए कहा है कि केंन्द्र व राज्य सरकार इस हेतु आवश्यक कदम उठाये।नगर निगम सामान्य सभा के प्रस्ताव में कहा गया है कि बिलासपुर में वर्तमान में 1500 मीट उनर लम्बा और 30 मीटर चैड़ा रनवे चकरभाठा विमानतल पर मौजूद है और यह 72 व 78 सीटर विमानों के दिन में परिचालन के लिए उपयुक्त है। 150 सीटर या अधिक क्षमता के विमान (बोईंग व एयर बस) के परिचालन के लिए कम से कम 2300 मीटर लंबा और 45 मीटर चैड़ा रनवे आवश्यक होता है। साथ ही रात्रि में विमान परिचालन हेतु ‘‘आई.एफ.आर’’ तकनीक की लाइटिंग व्यवस्था आवश्यक होती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उक्त क्षमता का एयरपोर्ट बिलासपुर में आवश्यक है क्योंकि यह सम्पूर्ण बिलासपुर संभाग और सरगुजा संभाग के 11 जिलों के अतिरिक्त मध्य प्रदेश के अनूपपुर और डिडौरी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के बेमेतरा और बलौदाबाजार जिले के सर्वथा नजदीक होगा।बिलासपुर नगर निगम सामान्य सभा के प्रस्ताव में यह भी कहा गया है किबिलासपुर में राज्य का हाईकोर्ट, रेलवे का जोनल मुख्यालय, एस.ई.सी.एल मुख्यालय, एवं संभाग में एन.टी.पी.सी के तीन प्लांट के अलावा बहुत से उद्योग कार्यरत है। बिलासपुर में विमान सेवा प्रांरम्भ होने पर यहा से बड़ी संख्या में यात्री विमान यात्रा करेंगे। अतः 4सी आई.एफ.आर श्रेणी का एयरपोर्ट का निर्माण आवश्यक है। इस हेतु यह सामान्य सभा निम्न प्रस्ताव पारित किया है।

  1. वर्तमान में 72 व 78 सीटर विमान संचालित हो सकते है, उन्हे अविलंब चालू कर दिल्ली और मुंबई हवाई सेवा शुरू की जाये।
  2. 4सी आई.एफ.आर श्रेणी का एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य व केंन्द्र सरकारे समन्वय से सेना हेतु अधिग्रहित भूमि (983 एकड़) जो वर्तमान में अनुपयोगी पड़ी है, में से लगभग 100 एकड़ भूमि बिलासपुर एयरपोर्ट हेतु आवंटित करे।
  3. बिलासपुर एयरपोर्ट के 4सी श्रेणी में विकास के लिए राज्य व केंन्द्र सरकार से धनराशि आवंटन के साथ-साथ सार्वजनिक उपक्रम एन.टी.पी.सी और एस.ई.सी.एल दोनो से सीएसआर मद या एक मुश्त सहायता राशि प्रदान की जाये।
    यह सामान्य सभा उपरोक्त प्रस्तावो के संबंध में अग्रिम कार्यवाही के लिये महापौर/आयुक्त नगर निगम को अधिकृत करती है।
close