चुनावी चंदा लेने में BJP रही अव्‍वल, सभी पार्टियों को पीछे छोड़ा

Shri Mi
2 Min Read

Bharatiya Janata Party, Bjp, Electoral Trust, Political Funding, Association For Democratic Reforms, Adr,नई दिल्‍ली-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अकेले अन्य सभी दलों का तुलना में चुनावी न्यास से 2017-18 में 167.80 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं, जो कुल दान का 86.59 फीसदी है. चुनावी न्यास राजनीतिक वित्तपोषण के लिए गठित गैर लाभाकारी कंपनियां होती हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस, बीजू जनता दल (बीजद), राष्ट्रावादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और जम्मू एवं कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस (जेकेएनसी) को समान अवधि में सामूहिक रूप से 25.98 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं.

बीते वित्तीय वर्ष (2016-2017) में भाजपा को अन्य सभी दलों का तुलना में चुनावी न्यास से 290.22 करोड़ रुपये प्राप्त हुआ था, जो कुल दान 89.22 फीसदी था.फिलहाल विभिन्न औद्योगिक घरानों और कंपनियों द्वारा गठित 22 पंजीकृत चुनावी न्यास हैं.

यह भी पढे-स्ट्रॉंग रूम में EVM से छेड़खानी,तहसीलदार निलंबित

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा को प्रूडेंट चुनावी न्यास ने 154.30 करोड़ और एबी जनरल चुनावी न्यास ने 12.50 करोड़ रुपये दान किए हैं.चुनाव आयोग ने जनवरी 2013 के बाद गठित न्यासों के लिए एक वार्षिक रिपोर्ट जमा कराना अनिवार्य किया हुआ है, जिसमें उनके द्वारा प्राप्त किए गए योगदान और राजनीतिक दलों को उनके द्वारा वितरित दान का विवरण देना शामिल है.

यह भी पढे-अमित जोगी का दिलचस्प ट्वीट,लिखा-भावी MLAs के साथ गोवा छुट्टियों पर रवाना

एडीआर ने कहा कि लेकिन केवल 13 न्यासों ने ही चुनाव आयोग में अपनी योगदान रिपोर्ट की प्रतियां जमााई कराई हैं.एडीआर ने ईसी से जनवरी 2013 से पहले गठित न्यासों द्वारा योगदान रिपोर्ट जमा कराना अनिवार्य करने की भी मांग की है.एडीआर ने रिपोर्ट में कहा, “छह न्यासों के दान विवरण अभी भी अज्ञात है.”

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close