चुनावी तैयारियों के बीच शिक्षकों के ग्रुप में लोकप्रिय हो रहा एक नारा ….. मतदान दल क्या – क्या रखें अपने साथ..?दी जा रही समझाइश

Shri Mi
4 Min Read

बिलासपुर।हाथ में झोला,बगल में मशीन,हम हैं भैया पीठासीन यह नारा सोशल मीडिया में शिक्षकों के बीच लोकसभा चुनाव 2019 में लोकप्रिय हो गया है। इस नारे के साथ शिक्षक चुनाव ड्यूटी में जाने वाले साथियो के लिए मतदान ड्यूटी में साथ ले जाने वाली आवश्यक सामान  की लिस्ट भी शेयर कर रहे है।जिसका उपयोग दैनिक आवश्यकताओं में पड़ता है और कुछ चीजें जरूरत पड़ने पर काम आ सकती है, जैसे कि छोटी टॉर्च, साबुन, कुछ ज़रूरी दवाइयां,बिस्कुट, टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट हेयर आयल पाउच 1या 2 रूपये वाला,कंघी, ग्लूकोज़, तौलिया, चादर /कम्बल,ड्यूटी लेटर की एक एक्स्ट्रा फोटो कॉपी, एक्स्ट्रा मोबाइल बैटरी /पावर बैंक, पेन, पॉकेट /पर्स में ज़रूरी कैश(बहुत ज़्यादा पैसे न रखे वॉलेट में),फोन चार्जर,सादा पेपर A4 साइज के कुछ पेपर्स ज़रूरत के लिए ,चप्पल (पॉलिथीन में पैक कर सकते हैं),अंडरवियर, बनियान, मोज़े (सॉक्स), मॉस्किटो क्वाइल /मच्छर बत्ती,माचिस,पानी की बोतल /गिलास,एक छोटी प्लेट /चम्मच जैसी चीजें रखने को कह रहे है।सीजीवाल डॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

साथ ही निर्वाचन से जुड़े नियमो की समझाईस भी वायरल हो रही है। और लिखते हैं की भोजन की व्यवस्था स्कूल के रसोइये करेंगे किसी से भी भोजन या जलपान स्वीकार न करे। सभी मतदान अधिकारी बहुत सचेत रहे गांव वालों से ज़्यादा बात न करे न चुनाव सामग्री को हाथ लगाने दें, वोटर लिस्ट कदापि न दिखाये।वोटर लिस्ट हर बी एल ओ के पास होगी वहां देखने को कहें।

पीठासीन अपनी टीम को अपने काम करने के बेहतर तरीके से वाकिफ करा दें ड्यूटी को हल्के में लेने की भूल न करे।दो दिन आराम न करे न करने दें समय के साथ तेज़ी से काम निपटाते और निपटवाते चले इत्यादि।

छ.ग.पं.न. नि.शिक्षक संघ के प्रंताध्यक्ष संजय शर्मा का कहना है कि हम और हमारे शिक्षक साथी लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।एक रिसर्च के अनुसार चुनाव कार्य में सबसे बेहतर भूमिका शिक्षकों की रही है।शिक्षकों ने चुनाव कार्य अन्य कर्मचारियों की तुलना में ज्यादा बेहतर तरीके से संपन्न कराया है।आज भी समाज में कर्तव्य निष्ठा, धैर्य,ईमानदारी की बात होती है तो शिक्षकों को सर्वोपरि रखा जाता है।किन्तु तकलीफ तब होती है जब श्रेष्ठ कार्य परिणाम देने के बावजूद शिक्षकों को अपने अधिकार के लिए जूझना पड़ता है।

छ.ग.पं.न. नि.शिक्षक संघ के बिलासपुर जिला अध्यक्ष संतोष सिंह एवं जिला मीडिया प्रभारी प्रदीप पांडेय ने सीजी वॉल को बताया कि हमारे जागरूक शिक्षक साथी सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव हेतु आवश्यक तैयारी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।एक जमाना था जब चुनाव में जाने से पहले कितनी भी तैयारी कर लो लेकिन कुछ ना कुछ बाकी रह ही जाता था।किन्तु अब सोशल मीडिया के माध्यम से हमारे साथी लगातार आवश्यक तैयारी से संबंधित जानकारी दे रहे हैं जिससे इस बार कोई कमी नहीं रहेगी।

सँयुक्त शिक्षक संघ के नेता केदार जैन ने बताया कि
शिक्षक की भूमिका केवल ज्ञान को हस्तांतरित करने तक सीमित नही रह जाती है। शिक्षक लोकतंत्र के महत्वपूर्ण पर्व आम चुनाव को संपन्न कराने में सालो से भी अपनी भूमिका दे रहे हैं।चुनाव के दौरान शिक्षको छोटी मोटी आम समस्याओं से रूबरू होना पड़ता है। उसकी जानकारी शिक्षक समाज आपस मे साझा कर रहे है। और ये यह दर्शता है कि शिक्षक अपने कार्यों के लिए कितने गंभीर है। इस बात को लोग समझे कि शिक्षक आंदोलन या हड़ताल अपने हक के लिए अपनी जीविकोपार्जन के लिए अपने परिवार के लिए करता है। शिक्षक कभी भी हड़ताली नही होता है। लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पर्व में शिक्षक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close