चुनाव आयोग ने भारी विरोध के बीच एसबी शशांक को CEO पद से हटाया, आशीष को प्रभार

Shri Mi
2 Min Read

2019 Lok Sabha Election, Vvpats, Evm, Election Commission, Lok Sabha Polls, 2019 Election,आइजोल-मिजोरम विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयोग ने जबरदस्त विरोध प्रदर्शन के कारण मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) एस बी शशांक को हटा दिया है. आयोग ने आशीष कुंद्रा को राज्य का नया सीईओ नियुक्त किया है. 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मिजोरम के लोग एस बी शशांक के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे थे, उन पर आरोप लगा रहे हैं कि वे आगामी विधानसभा चुनाव कराने में पक्षपातपूर्ण रवैया अपना रहे हैं.राज्य की सिविल सोसायटियों और छात्र इकाइयों के एक प्रमुख संगठन मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति ने एस बी शशांक को हटाने की मांग की थी और आरोप लगाया था कि वह लोगों का विश्वास खो चुके हैं.

शशांक ने अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में चुनाव आयोग को लिखा था कि इस हस्तक्षेप में राज्य के गृह विभाग ‘सक्रिय भूमिका’ निभा रही है. उस वक्त 1987 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी लालनुनमाविया चुआंगो प्रधान सचिव (गृह) थे.

एस बी शशांक के पत्र के बाद चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव (गृह) को ड्यूटी में लापरवाही और चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप के कारण उन्हें 3 नवंबर को पद से हटा दिया था. चुआंगो के हटाए जाने के बाद राज्य में शशांक को हटाए जाने के लिए विरोध प्रदर्शन तेज हो गया था.

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं और कांग्रेस यहां सत्तारूढ़ पार्टी है. उत्तर-पूर्व में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है. राज्य में 28 नवंबर को एक चरण में होने वाले मतदान के लिए अधिसूचना दो नवंबर को जारी की गई थी और नामांकन की अंतिम तिथि 9 नवंबर थी.राज्य में 7,68,181 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं. मिजोरम की मतदाता सूची में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है. कुल महिला मतदाताओं की संख्या 3,93,685 है, जबकि पुरुष 3,74,496 हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close