चुनाव कराने 30 मिनट में हुई परीक्षा..रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी हुए शामिल

Shri Mi
2 Min Read

[wds id=”14″]
रायपुर।चुनाव आयोग के निर्देश पर आज छत्तीसगढ़ राज्य के रिटर्निंग आफिसरों और सहायक रिटर्निंग आफिसरों के लिए सर्टिफिकेशन कोर्स पर आधारित लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में 85 रिटर्निंग आफिसर और 195 सहायक रिटर्निंग अधिकारी शामिल हुए। इनमें रिटर्निंग अधिकारी के रूप में 24 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भी शामिल थे। जो रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी किन्हीं कारणों से आज की परीक्षा में शामिल नहीं हुए उनके लिए बाद में परीक्षा आयोजित की जाएगी।छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज बताया कि परीक्षा राज्य के तीन संभागीय मुख्यालयों -रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। निकट भविष्य में छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश, राजस्थान और मिजोरम विधानसभाओं के आम चुनाव होने वाले हैं। इन चारों राज्यों में छत्तीसगढ़ पहला राज्य हैं, जहां यह परीक्षा सबसे पहले आयोजित की गई। श्री सुब्रत साहू ने बताया कि बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों से संबंधित अधिकारियों के लिए परीक्षा का आयोजन संभागीय मुख्यालय बिलासपुर के डिग्री गर्ल्स कॉलेज में किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

दुर्ग और रायपुर संभाग के अधिकारियों के लिए रायपुर स्थित राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केन्द्र (एससीआरटी) को परीक्षा केन्द्र बनाया गया था। बस्तर संभाग के जिलों के अधिकारियों के लिए परीक्षा संभागीय मुख्यालय जगदलपुर स्थित कलेक्टोरेट में आयोजित की गई।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए तीस मिनट का समय निर्धारित किया गया था। प्रश्नपत्र भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गये थे। संबंधित राजस्व संभाग के आयुक्त निर्धारित परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष थे। भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक परीक्षा के दौरान विशेष रूप से उपस्थित थे। परीक्षा के सफल एवं शांतिपूर्ण संचालन हेतु सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी सुनिश्चित किए गए थे। परीक्षा के पश्चात मूल्यांकन कार्य पृथक से किया जा रहा है। परीक्षा निर्वाचन भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सफलतापूर्वक ढंग से सम्पन्न कराई गई।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close