छत्तीसगढ़ में महाराष्ट्र ब्राण्ड की प्रतिबन्धित शराब का जखीरा बरामद….आबकारी टीम को मिली 5 लाख से अधिक बोतलें..करोड़ो के घालमेल का अंदेशा

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

बिलासपुर—आबकारी की उड़न दस्ता टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डिस्लरी से भारी मात्रा में महाराष्ट्र की शराब और खाली बोतलों को बरामद किया है। बताया जा रहा है कि कार्रवाई बिलासपुर समेत प्रदेश में व्यापक स्तर पर किया गया है। जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र की शराब को शराब माफियों ने जमीनी स्तर पर मिलीभगत कर शराब बनाने वाली फैक्ट्री से लेकर सरकारी दुकानों तक पहुंचाया है। वेलकम डिस्लेरी से आबकारी टीम को बाम्बे टू गोवा भिंगरी शराब की खाली बोतले मिली है। अनुमान लगाया जा रहा है कि शराब माफिया फैक्ट्री संचालकों से मिलकर छत्तीसगढ़ की शराब को प्रदेश के दुकानों में महाराष्ट्र की शराब बनाकर बेच रहे थे।  या फिर महाराष्ट्र की ही शराब को खपा रहे थे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                    बिलासपुर आबकारी उड़न दस्ता टीम ने एक दिन पहले मगलवार को फैक्ट्री में छापामार कार्रवाई कर महाराष्ट्र की बाम्बे टू गोवा की भिन्गरी ब्राण्ड शराब जिसे केवल महाराष्ट्र में ही बेचने का प्रावधान है। लेकिन फैक्ट्री में खाली बोतलों के साथ भारी मात्रा में जब्त किया गया है। इसके अलावा सील बन्द बाटलों का जखीरा भी मिला है। छापामार कार्रवाई के दौरान टीम को डिस्लेरी में सब कुछ संदिग्ध नजर आया। ऊपर के निर्देश पर छानबीन के बीच टीम को जानकारी मिली कि जिले की कमोबेश सभी दुकानों में महाराष्ट्र में बिकने वाली शराब को खपाया जा रहा है। पूछताछ में टीम को यह भी जानकारी मिली कि फैक्ट्री से बरामद खाली बोतलों में स्थानीय शराब को भरकर दुकानों में खपाया जा रहा है।

                    सूत्रों की मानें तो पूरे घोटाले में प्रदेश के डिस्लेरी में काम करने वाले कुछ पुराने कर्मचारी भी शामिल हैं। जिनका सम्बन्ध महाराष्ट्र के नासिक स्थित शराब बनाने वाली फैक्ट्री से हैं। प्रदेश की फैक्ट्री से निकाले जाने के बाद कर्मचारियों ने मिलकर पूरे प्रदेश में घोटालों का षड़यंत्र रचा है। जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश के कुल 27 जिलों के सभी अंग्रेजी दुकानों में महाराष्ट्र में बिकने वाली बाम्बे टू गोवा शराब का 5 लाख से अधिक बोतलों का स्टाक मिला हैं। जिसकी अनुमानित कीमत करीब सवा 4 करोड़ रूपयों अधिक है।

जिले में एक लाख से अधिक बोतलें बरामद

               सूत्रों के अनुसार बिलासपुर जिले के कमोबेश आधे से अधिक सरकारी अंग्रेजी शराब दुकानों में बाम्बे टू गोवा का प्रतिबंधित स्टाक मिले हैं। बरामद बोतल की कुल संख्या एक लाख से अधिक है। बताया जा रहा है कि शराब की कीमत लाखों रूपए में है।

                              सूत्र ने बताया कि आबकारी की छापामार टीम को बोदरी से 100 से अधिक बाटल, चांटीडीह सब्जी मण्डी शराब दुकान में 14 सौ अधिक बाटल का स्टाक मिला है। इसी तरह चुचुहियापारा शराब दुकान से पांच बाटल,गौरेला शराब दुकान मे 14 हजार से अधिक बाटल ,कोटा दुकान में 4 हजार से अधिक बाटल, लिंगियाडीह सरकारी शराब दुकान में करीब 150 बाटल ,दयालबन्द स्थित मधुवन दुकान करीब 150 बाटल स्टाक को बरामद किया गया है। इसके अलावा पुराना बस स्टैण्ड दुकान से 16 सौ से अधिक स्टाक , सिरगिट्टी शराब दुकान से 2400 से अधिक , वसुन्धरा नगर रिंग रोड नम्बर दो दुकान से 13 हजार बाटल, व्यापार विहार दुकान से कुल 4 हजार से अधिक प्रतिबन्धित बाम्बे टू गोवा का स्टाक मिला है। जिले में बरामद कुल एक लाख से अधिक शराब बाटल की कीमत कीमत लाखों रूपए में है।

मुंगेली जिले में भी मिली महाराष्ट्र की शराब

                    सूत्रों ने बताया कि उडन दस्ता टीम ने मुंगेली जिले के तीनों ब्लाक में छापामार कार्रवाई हुई है। मंगेली स्थित शराब दुकान से कुल 6 हजार से अधिक बाटल मे महाराष्ट्र की बाम्बे टू गोवा शराब मिली हैं। अकेले लोरमी स्थित शराब दुकान से 6 से अधिक बाटल और पथरिया से कुल 32 बाटल बाम्बे टू गोवा की शराब को बामद किया गया है। जिले में कुल बरामद 12 हजार से अधिक बाटल में जब्त शराब की कीमत लाखो रूपयोंं में है।

प्रदेश में चार करोड़ का माल बरामद

खबर के अनुसार प्रदेश में आबकारी महकमे को छापामार कार्रवाई में कुल 27 जिलो से 5 लाख  से अधिक बोतलों में बाम्बे टू गोवा की शराब मिली है। बताया जा रहा है कि बरामद शराब की कीमत करीब चार करोड़ से अधिक है। जानकारी के अनुसार फिलहाल कार्रवाई जारी है।

close