छत्तीसगढ़ में जीएसटी आने से उद्योगों का होगा विस्तार

Shri Mi
2 Min Read

3945-GSTरायपुर।वाणिज्यिक-कर मंत्री अमर अग्रवाल ने सोमवार को जीएसटीएन नामांकन प्रक्रिया का शुभारंभ किया। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से नामांकन की प्रक्रिया की जा रही है। वाणिज्यिक-कर आयुक्त कार्यालय में इस प्रकार की शुरूआत करते हुए अमर अग्रवाल ने सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी की एक फर्म द्वारा डिजिटल सिग्नेचर द्वारा पंजीयन किया गया। वाणिज्यिक-कर मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि कर प्रक्रिया के सुधार में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                             जी.एस.टी. प्रणाली में पंजीयन पेन के आधार पर किया जा रहा है। राज्य में वेट के अंतर्गत रजिस्टर्ड डीलर में 99 प्रतिशत का पेन-वेरिफिकेशन हो चुका है। इस मामले में छत्तीसगढ़ देश में सर्वप्रथम है। उन्होंने कहा कि राज्य में व्यापार को सरल बनाने के लिये सभी प्रक्रियायें पहले ही आनलाइन की जा चुकी हैं। चेक पोस्ट समाप्त किये जा चुके हैं। जांच और छापे की जगह स्व प्रेरणा से कर जमा करने को प्रोत्साहित किया गया है।

                              छत्तीसगढ़ मेन्युफेक्चरिंग राज्य होने से जीएसटी लागू होने पर केन्द्रीय विक्रय कर की समाप्ति के कारण उद्योगों का विस्तार होगा। जिस वजह से प्रति व्यक्ति आय में भी इजाफा होगा। वाणिज्य कर विभाग द्वारा नामांकन के लिये हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा चेम्बर आफ कामर्स के अनुरोध पर उनके कार्यालय में भी हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गयी है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close