छत्तीसगढ़ में दो चरण में 12 और 20 नवंबर को होंगे मतदान,चुनाव आयोग का एलान

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली/रायपुर।शनिवार को चुनाव आयोग के एलान के बाद छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है।चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव दो चरणों मे होंगे।पहले चरण में 18 सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया 16 अक्टुबर  से होगी और 12 नवंबर को मतदान होगा।दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 26 oct से नामांकन शुरू होंगे और 20 नवंबर को मतदान होंगे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

चुनाव आयोग ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अन्य राज्यो के साथ छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम का एलान कर दिया।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को पूर्ण हो रहा है।यहां चुनाव प्रक्रिया 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।उन्होंने कार्यक्रम की जो घोषणा कि है उसके मुताबिक पिछले चुनाव की तरह इस बार भी छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव दो चरणों मे कराए जा रहे है।पहले चरण में  12 विधानसभा सीट के लिए चुनाव होंगे जिसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 16 oct से शुुुरु होगी।नामांकन पत्र 23 oct तक जाम किये जा सकेंगे।नामांकन पत्रों की छानबीन 24 को होगी।वापसी के लिए 26 oct तारीख तय की गई है।इसके बाद मतदान 12 nov को होगा।

दुसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 72 सीटों के चुनाव कराए जाएंगे।इसके लिए नामांकन 26 oct से शुरू होंगे।नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 2 nov होगी। नामांकन पत्रों की छानबीन 3 nov के बाद 5 Nov तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।दूसरे चरण के चुनाव के लिए 20 Nov  को वोट डाले जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों मे होने वाले मतदान के बाद 11 dec त को  नब्बे विधानसभा सीट के वोट की गिनती एक ही तारीख पर की जाएगी।मतगणना के बाद उसी दिनचुनाव में नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close