जख्मी भालू का कानन टीम ने किया इलाज

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

KANANNबिलासपुर—कानन पेन्डारी जू की रेस्क्यू टीम ने तार में फंसे बेकाबू भालू को मरवाही से अपने बस में किया। घायल भालू को इलाज के बाद फिर से मरवाही के जंगलों में छोड़ दिया गया है। भालू को ट्रेन्क्यूलाइजर से बस में किया गया। इसके बाद घायल का भालू का इलाज भी किया गया।
कानन पेन्डारी जू के रेंजर टी.आर.जायसवाल ने बताया कि कानन पेन्डारी की रेक्स्क्यू टीम ने मरवाही में तार में बूरी तरह से फंसे भालू को इलाज के बाद जंगल में छोड़ दिया गया है। उन्होने बताया कि मरवाही से जानकारी मिली थी कि आई.टी.आई. के पीछे तार में एक भालू फंसा है। तार से छूटने के प्रयास में वह बुरी तरह से घायल हो चुका है। सूचना मिलते ही कानन पेन्डारी जू कि रेस्क्यू टीम डॉ. पी.के. चन्दन की अगुवाई में विश्वनाथसिह ठाकुर और अन्य 4 जू सहयोगियों के साथ मरवाही गयी।
टीम ने तार में फंसे भालू को ट्रेंक्यूलाईज से बेहोश किया। इसके बाद उसे तार से निकाला गया। टीम ने भालू के जख्मों का इलाज के बाद मरवाही के ही जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया।
टीआर जायसवाल ने बताया कि मरवाही वनमण्डल में ही कक्ष क्रमांक 1023 में दूसरी मादा भालू बीमार होने की रेस्क्यू टीम को जानकारी मिली। सूचना के बाद टीम ने मादा भालू को भी पकड़ा और चिकित्सकीय जांच के बाद उसे गहन चिकित्सा के लिए मुख्य वन संरक्षक वन्यप्राणी की  अनुमति से कानन पेन्डारी लाया गया। जख्मों के उपचार प्रारंभ कर दिया गया है। पूर्ण स्वस्थ होने पर मादा भालू को वापस जंगल में छोड़ दिया जावेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now
Share This Article
close