जगदलपुर में बोले TS सिंहदेव – जहां होगा कम टीकाकरण वहां खुद जाकर देखेंगे ….

Shri Mi
2 Min Read

जगदलपुर।लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा है कि बस्तर अंचल में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को इसी वर्ष हासिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और हजारों मितानिनों के हौसले के बल पर हम इस लक्ष्य को हासिल करेंगे। श्री सिंहदेव आज जगदलपुर के कृषि महाविद्यालय स्थित प्रेक्षागृह में ’आदिवासी अंचलों में टीकाकरण के सुदृढ़ीकरण हेतु’ आयोजित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कार्यशाला में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और विधायक बस्तर लखेश्वर बघेल, सांसद बस्तर  दीपक बैज, विधायक भानुप्रतापपुर मनोज मंडावी और महापौर जतीन जायसवाल भी विशेष रूप से मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों की तुलना में बस्तर अंचल की भौगोलिक, सामाजिक और पारम्परिक परिस्थितियां भिन्न हैं। निश्चित रूप से ये परिस्थितियां कठिन हैं, लेकिन अंसभव नहीं है।

जब हमने इन क्षेत्रों के गांवों में राशन पहुंचा दिया है, सुकमा जैसे जिले में जैपनीज इनफ्लाईटिस के 70 हजार टीके लगा सकते हैं और जब हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन कठिन परिस्थितियों में काम कर 70 प्रतिशत टीकाकरण कर सकते हैं, तो मुझे दृढ़ विश्वास है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि किस गांव या इलाके के बच्चे टीकाकरण से छूट रहे हैं यह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पता है। इन बच्चों और माताओं तक कैसे पहुंचा जाए, इसके लिए सही और ठोस रणनीति बनाने की जरूरत है। जहां सबसे कम टीकाकरण होगा, वहां वे खुद जाएंगे। कार्यशाला में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने बस्तर अंचल में काम कर रहे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को विशेष प्रोत्साहन देने की मांग की। स्वास्थ्य मंत्री ने उनकी मांग पर विचार करने की बात कही।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close