जमीन माफियों का बढ़ता आतंक..गरीब किसान को धमकी…..कहा जमीन बेचो नहीं तो… जान से हाथ धोना पड़ेगा

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— सरकन्डा थाना क्षेत्र की ग्रामीण महिला ने जमीन माफिया रसूखदारों के खिलाफ जमीन पर बलात कब्जा किए जाने का आरोप लगाया है। महिला का आरोप है कि घटना के तीन बाद भी आरोपियों के खिलाफ पुलिस रिपोर्ट के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई है। जमीन माफिया निजी जमीन को हड़पना चाहते हैं। खेत में घुसने नहीं देते। घुसने पर जान से मारने की धमकी देते हैं। रौब दिखाते हैं कि कोई कुछ नहीं उखाड़ सकता है। माफिया परिवार जान से मारने की धमकी भी देता है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                       रामाग्रीन सिटी के सामने सरकण्डा थाना क्षेत्र की निवासी झूलबाई ने स्थानीय थाना समेत आईजी और एसपी से शिकायत की है कि रसूखदार लोग उसे निजी जमीन सेे बेदखल करना चाहते हैं। जबकि जमीन की एक एक दस्तावेज उनके पास है। जब भी जमीन में खेती बाड़ी के काम में जाते हेै तो पति बच्चों और मुझे अश्लील गालियां देकर मारने पीटने लगते हैं। जमीन में पैैंर भी नहीं रखने देते। दावा करते हैं कि यह उनकी जमीन है। जबकि पूरा गांव जानता है कि जमीन उसकी है। दस्तावेज भी है।

             झूलबाई ने बताया कि सरपंच ने भी सत्यापित कर दिया है कि जमीन परिवार की है। बावजूद इसके रसूखदार नारायण बोले खेती बाड़ी नही करने देता है। झूलबाई के अनुसार साल 2004 में खमतराई स्थित पटवारी हल्का नम्बर 25 में दो जमीनों को खरीदा गया। एक जमीन का खसरा नम्बर 94/20 और दूसरी जमीन का खसरा नम्बर 94/80 है। खसरा नम्बर 94/20 में कुल एक एकड़ 25 डिसिमल और खसरा नम्बर 94/80 में एक एकड़ जमीन है। खरीदने के पहले दोनों जमीन पर किरण सिंह,राज सिंह और विजय सिंह का अधिकार था। दोनो जमीनों को मिलाकर कुल रकबा दो एकड़ 25 डिसमिल होता है। नामांतरण का काम भी पूरा चुका है।

                       झूल बाई ने बताया कि 24 जून को पति खेत की जुताई करने गया था। इसी दौरान नारायण बोले अपने दस साथियों के साथ खेत पहुंच गया। पति के साथ गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी दी। उसने कहा कि जमीन बेच दो अन्यथा जान से हाथ धोना पड़ेगा। पति ने जब इंकार किया तो सभी लोग धक्का मुक्की कर खेत से निकाल दिया। धमकी दी की यदि जमीन पर दुबारा दिखा तो जान से हाथ धोना पड़ेगा।

                झूलबाई के अनुसार 25 जून को सुबह करीब 9 बजे पति और बेटे के साथ खेती बाड़ी करने गयी। इसी बीच नारायण बोले दुबारा आ धमका। उसके साथ करीब दो दर्जन से अधिक लोग थे। सभी ने गंदी गंदी गालियां देना शुरू कर दिया। एक बार सभी ने जान से मारने की धमकी दी। पति ने जब मोबाइल से थाने में फोन लगाने का प्रयास किया तो लोगों ने मिलकर मोबाइल को छीन लिया। एक हजार रूपए भी लूट लिए।

                        इसके बाद नारायण बोले ने धमकी देते हुए कहा कि उसका कोई कुछ नहीं उखाड़ सकता है। जाते समय उसने मोबाइल को फेंककर वापस किया। चेतावनी दी कि जमीन को बेच दो अन्यथा परिणाम के लिए तैयार रहो। अपनी लिखित शिकायत में झूलबाई ने बताया कि नारायण बोले आपराधिक प्रवृति का व्यक्ति है। फर्जी दस्तावेज के सहारे कई लोगों की जमीन को हथियाया है। विरोध करने वालों की हत्या भी कर चुका है। इसलिए उसे जमीन के साथ परिवार की चिन्ता सताने लगी है। शिकायत के बाद भी अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। यदि न्याय नहीं मिला तो परिवार के साथ अनुचित कदम उठाने को मजबूर हूंगी।

close