जशपुर-कांसाबेल की ‘बेटी जिंदाबाद बेकरी’ को नारी शक्ति सम्मान

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद रायपुर के  ‘सखी वन स्टॉप सेंटर’ और जशपुर के कांसाबेल में संचालित  ‘बेटी जिंदाबाद बेकरी’ को ‘नारीशक्ति सम्मान 2017’ से सम्मानित करेंगे. महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू के साथ विभाग की सचिव डॉ.एम.गीता और जशपुर के कांसाबेल की ‘बेटी जिंदाबाद बेकरी’ की पार्वती चौहान 08 मार्च को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में यह सम्मान ग्रहण करेंगी. उल्लेखनीय है कि नारीशक्ति सम्मान के तहत एक लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है .इसी तरह ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान में भी उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रदेश के रायगढ़ जिले को चुना गया है.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों राजस्थान के झुंझनु में आयोजित कार्यक्रम में रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी यह सम्मान ग्रहण करेंगी.

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उल्लेखनीय है कि महिला उत्थान और सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करने के लिए छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्यों में शामिल रहा है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक बार फिर छत्तीसगढ़ को नारी सशक्तिकरण की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है .रायपुर जिले में स्थित देश के पहले ‘सखी वन स्टॉप सेंटर’ को यह पुरस्कार पिछले साल के दौरान महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित मामलों की सफलतापूर्वक सुनवाई और निदान में महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए दिया जा रहा है और जशपुर के कांसाबेल में संचालित ‘बेटी जिंदाबाद बेकरी’ को महिला सशक्तिकरण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए नारीशक्ति सम्मान 2017 के लिए चुना गया है.जिला प्रशासन द्वारा कांसाबेल गाँव की बेटियों को मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन कार्यक्रम के तहत बेकरी व्यवसाय का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार हेतु प्रेरित कर आर्थिक और तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई गयी और आज इन बेटियों का समूह सफलतापूर्वक बेकरी व्यवसाय कर रहा है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close