जश्न प्रण चक्र दिवस:मतदाताओं ने मानव श्रृंखला बनाकर लिया शत प्रतिशत मतदान का संकल्प

Shri Mi
4 Min Read

जशपुरनगर-स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत जशपुर जिले में एक ही दिन में तीनों विधानसभा क्षेत्र के सभी 844 मतदान केंद्रों के 741 स्थानों में 368347 मतदाताओं ने जश प्रण चक्र दिवस पर एकत्र होकर और शत प्रतिशत मतदान करने की शपथ लेकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया गया ।जश प्रण चक्र दिवस पर सभी ने मतदान करने का संदेश पहुंचाने का सार्थक कार्य किया है। विदित हो कि जशपुर जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 627118 हैं । जिसमें विधानसभा पत्थलगांव में 122395 ,कुनकुरी में 116208 एवं जशपुर में 129744 मतदाता जश प्रण चक्र दिवस में सम्मिलित हुए । तीनों विधानसभा के 55 प्रतिशत से भी अधिक मतदाताओं ने एकत्र होकर मतदान करने का ऐतिहासिक संदेश दिया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

बना जश-प्रण चक्र मानव श्रृंखला
जशपुर जिले में जश प्रण चक्र दिवस के रूप मनाया जा रहा है। जिले के साढ़े तीन लाख से अधिक जागरूक मतदाता अपने मतदान केंद्रों में एकत्र हुए और 741 जश-प्रण चक्र मानव श्रृंखला बनाया। इस विशेष मौके पर सभी युवा,महिला एवं बुजर्ग मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखा। सुगम,सुघ्घर एवं समावेशी निर्वाचन के लिए किये गए सार्थक प्रयास को नई दिशा दी गई।जशपुर जिले में मतदाता जागरूकता के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में मतदाताओं को जागरूक करने लिए 2 अक्टूबर 2018 को “जश-प्रण चक्र दिवस” मनाया गया। जिले के सभी मतदान केंद्रों में आज मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान का महत्व बताते हुए उन्हें मतदान करने की शपथ दिलाई गई । जिले के इस ऐतिहासिक आयोजन को सफल बनाने में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा,जशपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह,अपर कलेक्टर आई.एल. ठाकुर,डिप्टी कलेक्टर आर.एस तिवारी,एसडीएम जशपुर बिजेंद्र सिंह पाटले, कुनकुरी एसडीएम आर.एन. पांडे ,बगीचा एसडीएम रवि रही ,पत्थलगांव एसडीएम एस. के. टंडन एवं यशस्वी जशपुर नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता का समन्वय महत्वपूर्ण रहा है।
जश प्रण दिवस पर मतदान करने की शपथ
जश प्रण चक्र दिवस के अवसर पर उपस्थित समस्त मतदाताओं के द्वारा स्वयं मतदान करने एवं अपने परिवार के सभी सदस्यों को भय एवं लोभ मुक्त होकर मतदान हेतु प्रेरित करने की शपथ भी ली गई । यह भी शपथ ली गई कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रेरित एवं सहयोग करेंगे। प्रजातांत्रिक व्यवस्था में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की भी शपथ ली। जिले के जागरूक मतदाताओं तक जश-प्रण चक्र मानव श्रृंखला बनाने एवं शपथ दिलाने उन्हें मतदान करने हेतु शपथ में सभी एसडीएम ,तहसीलदार,नायब तहसीलदार, सेक्टर अधिकारी,बीएलओ,जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर, ब्लॉक स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं विभागीय अधिकारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।पुलिस ग्राउंड में बना जश प्रण चक्र, 400 से अधिक जवानों ने कहा हम मतदान करेंगे।

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल, जिला बल जशपुर और नगर सेना के जवानों ने लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने की संयुक्त तत्वाधान में अक्टूबर को पुलिस लाइन जशपुर के परेड मैदान में जश प्रण चक्र कार्यक्रम में सीआरपीएफ 2 आई सी रवि प्रकाश द्वारा शपथ दिलाई गई ।आगामी विधानसभा चुनाव के परिपेक्ष में पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने जश प्रण चक्र बनाया। जहां हाथ उठाकर जवानों ने मतदान जागरूकता संदेश देते हुए शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया। पुलिस प्रशासन एवं सीआरपीएफ के आला अधिकारी सहित नगर सेना के जवानों द्वारा लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने की शपथ ली गई।

इस मौके पर एस डी एम जशपुर बिजेंद्र पाटले, सीआरपीएफ के 2 आईसी रवि प्रकाश,एस डीओपी जशपुर राजेन्द्र सिंह परिहार एवं रक्षित निरीक्षक विमलेश देवांगन,सूबेदार सौरभ चंद्राकर एवं पुलिस विभाग के 400 से अधिक अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close