जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा..विवि में योग पाठ्यक्रम की जरूरत..परिषद में लाएं प्रस्ताव..फिर रंग लाएगा सीएम का प्रयास

BHASKAR MISHRA
5 Min Read
बिलासपुर—- जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कुलपति से संवाद कर अटल बिहारी विश्वविद्यालय में योग की डिग्री कोर्स शुरू करने की मांग की है। विजय केशरवानी ने लिखित में भी मामले को लेकर पत्र लिखा है। केशरवानी ने बताया कि योग के प्रति देश दुनिया में तेजी से जागरूकता घर रही है। आज दुनिया में योग का क्रेज है। युवा वर्ग को ज्यादा से ज्यादा संख्या में योग से जोड़ने की जरूरत है। इसके लिए विश्वविद्यालय से बड़ा प्लेटफार्म और कोई नही हो सकता है। इसलिए अटल बिहारी विश्वविद्यालय में योग की डिग्री शुरू करने की सख्त जरूरत है। 
 
         जिला कांग्रेस कमेटी  के अध्यक्ष विजय केशरवानी ने अटल विश्विद्यालय में मास्टर इन योग साइंस का पाठ्यक्रम शुरू करने की मांग की है। विजय ने कहा कि विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक 23 जून को प्रस्तावित है। कार्यपरिषद के सदस्यों से निवेदन है कि इस मामले में गंभीरता से विचार करेंगे।
 
                केशरवानी ने कहा कि अटल बिहारी बाजपेयी विश्व विद्यालय से करीब 184 कालेज सम्बन्द्ध है। पिछले शिक्षा सत्र की बात करें तो  पौने दो लाख छात्र छात्राएं विभिन्न परीक्षाओं में शामिल हुए थे ।84 हजार से अधिक नियमित और 90 हजार से अधिक स्वाध्यायी छात्र थे । विश्वविद्यालय में योग का पाठ्यक्रम संचालित होने से छात्र छात्राओं की दिली इच्छा पूरी होगी। लेकिन अटल विश्वविद्यालय में  सुविधा उपलब्ध नही होने से प्रदेश के छात्र छात्राओं को दूसरे स्थानों के विवि का सहारा लेने को मजबूर होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि विश्विद्यालय में मास्टर इन योगा साइंस का कोर्स इसी शिक्षा सत्र से प्रारम्भ किया जाए तो बेहतर होगा। मामले में विश्वविद्यालयों के कुलपति और कार्य परिषद में शमिल विधायक  सदस्यों  से अनुरोध किया जाएगा ।
 
           केशरवानी ने बताया कि विश्विविद्यालय के माध्यम से योग विद्या को बेहतर तरीके से घर घर आसानी से पहुंचाया जा सकता है। साथ ही डिप्लोमा के बाद  छात्रों को मास्टर डिग्री लेने के लिए अन्य विश्वविद्यालय जाना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में योग के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता और रुचि को देखते हुए  विश्वविद्यालय में योग का पाठ्यक्रम शुरू किया जाना जरूरी है।
 
              येग के ल्कर ईज दुनिया मे भारत का डंका बज रहा है। प्रधानमंत्री  से लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी योग को जीवन में आत्मसात की ना केवल बात कर रहे हैं बल्कि खुद योग को अपने जीवन में प्राथमिकता से लेते भी है। कोरोना काल के दौरान लोग घरों में रहकर योग के बारे में ऑनलाइन क्लास शुरू कर पूरी तन्मयता और परिवार के साथ योग को दिनचर्या में शामिल कर लिया है ।
 
       अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय में संसाधनों की कमी नही है। मास्टर इन योग साइंस का पाठ्यक्रम शुरू होने में कोई परेशानी भी प्रबंधन को नही होगी। विश्वविद्यालय कार्यपरिषद की बैठक  23 जून को प्रस्तावित है। कार्य परिषद में 5 विधायक सदस्य है । तखतपुर विधायक रश्मि सिह ,लोरमी विधायक धर्मजीत सिह ,चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव ,पाली तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा और रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक कार्यपरिषद में है । इन सभी विधायकों से कार्यपरिषद की बैठक में विश्वविद्यालय में मास्टर इन योग साइंस का कोर्स इसी सत्र से शुरू करने प्रस्ताव पारित करने का अनुरोध है। 
 
               केशरवानी ने बताया कि आज लोग भयंकर तनाव के दौर से गुजर रहे हैं। यही कारण है कि सीएम के निर्देश के बाद पुलिस प्रशासन ने अपने कर्मचारियों के तनाव को दूर करने योग को मंत्र बनाया है। यदि योग को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाता है तो लोग जागरूक होकर योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगे। साथ ही नए भारत को तनाव और अनावश्यक परेशानियों से बचाएंगे। इसके बाद अतिरिक्त प्रयास की जरूरत नहीं होगी।
Share This Article
close