बस्तर से होगा अगला डिप्टी सीएम-जोगी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

Bhanupratappur_ajit_jogi2 भानुप्रतापपुर/रायपुर—छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस पार्टी के मुखिया अजीत जोगी ने आज भानुप्रतापपुर में विशाल जनसभा को संबोधित किया। सभा को उन्होने बताया कि छत्तीसगढ़ का अगला उप-मुख्यमंत्री बस्तर संभाग से ही होगा। जोगी के घोषणा के बाद लोगों का विशाल समूह तालिया से खुशी का इजहार किया। इस दौरान जोगी ने विजन छत्तीसगढ़ सबके सामने रखा। अजीत जोगी ने  बस्तर संकल्प के साथ कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। इस दौरान भानुप्रतापपुर  बस्तर के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मानक दरपट्टी ने अपने एक हजार से ज्यादा समर्थकों के साथ छजकां में प्रवेश किया।

                     भानुप्रतापपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए जोगी ने कहा कि 13 सालों से नकारा सरकार से जनता तंग आ चुकी है। बस्तर के विकास की सबसे अहम् स्तम्भों नारी नदी और नौकरी पर सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया । केवल बस्तर की फोटो दुनिया में बेचा गया है। जोगी ने बस्तरिया नारी पर विशेष फोकस करते हुए कहा कि प्रदेश की तरक्की के लिए उनके पास कई योजनाएं हैं। बस्तर में जन्मी बेटी के नाम से जोगी सरकार एक लाख रुपए का बैंक खाता, फिक्स्ड डिपाजिट, खोलेगी। ब्याज समेत राशि उसे बालिग होने पर सौंप दिया जाएगा।

                            जोगी ने कहा कि उनकी सरकार 5000 करोड़ रुपये का निवेश करके माँ दंतेश्वरी महिला बैंक खोलेगी। महिलाओं के स्वास्थ संबंधी पूर्ण सुविधाओं से युक्त महिला अस्पताल सभी ब्लाक मुख्यालाओं में खोला जाएगा। बस्तर के हर शौचालय.विहीन घर में जोगी सरकार शौचालयश् बनाकर देगी।   महिलाओं को विशेष मोबाइल दिया जाएगा। व्यस्क महिलाओं को टेबलेट और शादी शुदा महिलाओं को गृहस्थी का जरूरी सामान भी जोगी सरकार देगी।

जोगी ने बस्तर संकल्प में बताया कि बस्तरिया युवाओं को स्वरोजगार के लिए 100 प्रतिशत ब्याज मुक्त ऋण। जगदलपुर को कांकेर कोंडागाँव और कोंटा से रेल मार्ग से जोड़ा जाएगा। जोगी ने कहा कि अब बस्तर में कोई भी बेघर नहीं होगा।जिनकी भूमि अधिग्रहित की गयी है उन्हें मुआवज़ा के साथ नौकरी और जमीन दी जाएगी। तेंदू पत्ता प्रति मानक बोरा दाम 2300 रुपये किया जाएगा। उच्च शिक्षा में बस्तर को अग्रणी बनाने प्रत्येक जिले में एनआईटी स्तर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे।

bhanupratappur_ajit_crowd               अजीत जोगी ने कहा कि वर्तमान सरकार बस्तर की सांस्कृतिक विरासत का दमन कर रही है। आम बस्तरिया  बस्तर दशहरे जैसी पारंपरिक विरासत से दूर होता जा रहा है। बस्तर दशहरे के रथ को खींचने के लिए जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन जोगी शासनकाल में दशहरे के समय बस्तर के राजमहल और राजा की पारंपरिक भूमिका को रोका नहीं गया था। जोगी जी ने कहा कि जहाँ एक ओर मैसूर दशहरे के लिए 150 करोड़ का बजट है वहीँ बस्तर दशहरे को देश विदेश में प्रचारित करने में रमन सरकार नाकाम साबित हुई है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृत धरोहर और परंपराओं से ऐसा खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

                             भानुप्रतापपुर बस्तर से अपने भाषण को फेसबुक लाइव कर जोगी ने बस्तर को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का सन्देश दिया। आम सभा में कांग्रेस के बिल्हा विधायक सियाराम कौशिक , मरवाही विधायक अमित जोगी भी उपस्थित थे।

close