टूटे पुलों की मरम्मत तत्काल कराये-मुख्य सचिव

Shri Mi
3 Min Read

2278 ♦पंचायत संवर्ग के शिक्षकों को मिले सात तारीख तक वेतन
 ♦टूटे पुलो की मरम्मत के कार्यो को तत्काल कराये
रायपुर।मुख्य सचिव विवेक ढांड ने शुक्रवार को मंत्रालय में में वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी पांच संभागीय कमिश्नरों और 27 जिला कलेक्टरों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश में वर्षा और खरीफ फसलों की स्थिति, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अभियान लक्ष्य भागीरथी, वृक्षारोपण कार्यक्रम, शिक्षा कर्मियों के वेतन के भुगतान, शिक्षा गुणवत्ता अभियान, भुईयां कार्यक्रम के तहत खसरा तथा बी-1 के कम्प्यूटरीकरण मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों में वर्षा की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि कांकेर जिले में अत्यधिक वर्षा के कारण बाढ़ में क्षति ग्रस्त पुल-पुलियों की मरम्मत के कार्यो को प्राथमिकता के साथ कराया जाए। उन्होंने इसके लिए तत्काल राशि उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के कम वर्षा वाले पांच जिलों सूरजपुर, महासमुंद, गरियाबंद, कोरबा और मुंगेली के लिए खेती-किसानी की आकस्मिक कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इन जिलों में किसानों को खेती के लिए आवश्यक सलाह के साथ-साथ कच्चे नदी-नालों में बंधान के कार्यो को भी प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                           मुख्य सचिव नेसंभागीय आयुक्तों को निर्देशित किया कि संबंधित कलेक्टरों और जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारियों के माध्यम से कम वर्षा वाले जिलों के चिन्हांकित गांवों में खेती-किसानी के लिए कार्ययोजना तैयार कर उसका बेहतर क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने खरीफ वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को अधिक से अधिक शामिल करने उनके आवेदन प्राप्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत किसानों से आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त की गई है।
उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि पंचायत संवर्ग के शिक्षकों (शिक्षा कर्मियों) को प्रतिमाह सात तारीख तक वेतन का वितरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान का प्रथम चरण 16 अगस्त से 31 अगस्त तक चलाया जाएगा, इसके लिए 8 अगस्त को मास्टर ट्रेनर्स एवं ऑपरेटरों, 9 से 12 अगस्त तक जिला स्तर के अधिकारियों तथा राज्य स्तर के अधिकारियों को 11 से 12 अगस्त तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close