डिजीटल होगा राजघाट,गांधी समाधि पर मिलेंगी बेहतर सुविधाए

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।दिल्ली में राजघाट स्‍थित गांधी समाधि पर बड़ी संख्‍या में आने वाले लोगों को बेहतर अनुभव दिलाने के लिए लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत वाले कई कामो को बुधवार को मंजूरी मिली।मंजूर किए गए कामो में तीन डिजिटल स्‍क्रीन लगाना, महात्‍मा गांधी के जीवन एवं कार्यों के बारे में संवादात्‍मक अनुभव सुनिश्‍चित करने के लिए एक व्‍याख्‍या केंद्र स्‍थापित करना, मार्ग को चौड़ा करना, दिव्‍यांगजन की सहूलियत के लिए रैंप की सुविधा मुहैया कराना, ग्रेनाइट फर्श बनाना, राजघाट के चारों ओर स्‍थित 2 मीटर चौड़े एवं 1.10 किलोमीटर लंबे पेरिफेरल मार्गों को विकसित करना, आगंतुकों के लिए सीट/बेंच की व्‍यवस्‍था करना, सभी के लिए उपलब्‍ध शौचालय बनाना, बाड़ लगाना,लोटस पौंड के आर-पार फुट ओवर ब्रिज बनाना शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू की अध्यक्षता वाली राजघाट समाधि समिति ने इन कामो को मंजूरी दी। सांसद उदित राज, पूर्व सांसद एवं महात्‍मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी, दीपक नायर और समिति के अन्‍य सदस्‍यों ने भी बैठक में मौजूद थे।

                 दीपक नायर ने कहा, ‘मैं लंबे समय से इस समिति में हूं और गांधी समाधि तक की यात्रा को एक आनंद एवं ज्ञानदायक अनुभव में तब्‍दील करने के लिए किए जा रहे प्रयासों से मुझे अत्‍यंत खुशी हो रही है।’गांधी समाधि के चारों ओर 46 इंच की तीन एलईडी स्‍क्रीन लगाई जाएंगी, जिन पर महात्‍मा गांधी के जीवन, राष्‍ट्रीय आंदोलन, अमृत वचन एवं महात्‍मा गांधी के आदर्श-वाक्‍यों को दर्शाया जाएगा।नायडू ने सीपीडब्‍ल्‍यूडी से इन कार्यों को बेहतर ढंग से एवं जल्‍द से जल्‍द पूरा करने को कहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close