तब होली पर मजबूरी मे थिरकते थे किसबिनों के पाँव

Shri Mi
2 Min Read

pc_holi(प्राण चड्ढा)होली जब करीब होती और रात नगाड़े बजते तब किसबिन का नाच उनकी थाप पर होता। आज समय का प्रवाह आगे बढ़ गया है और किसबिन अतीत की गोद में समां गई है,पर जब मनोरन्जन के साधन कम थे और सोच में सामंतवाद तब किसबिंन का नाच रंग में हुजूम सारी रात लगा रहता।सन 84 के आसपास होली पर नाचनेवाली किसबिंन बिलासपुर के कथाकोनी,बेलसरी,से मुंगेली तक कही भी होली के सप्ताह पहले पड़ाव डालती, उनके रसिक, वहाँ मोल भाव कर एक कागज में कितने दिन के लिए ले जा रहे हैं, लिखते,सुरक्षा का जिम्मा भी लेते और साथ ले जाते। बाज़ मानो चिड़िया की सुरक्षा का भार ले रहा हो। पत्रकारिता में कलम पकड़े कुछ साल हुए थे, शशि कोन्हेर, सूर्यकांत चतुर्वेदी, सब रिपोर्टिंग के लिए पहुंचते,आफसेट छपाई का युग आ चुका था। जब काफी छपा तब मामला मप्र विधान सभा में भी उठा,उनके पुनर्वास की बात की गई, किसी ने परम्परा निरूपित किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  बेलसरी में फूलडोल में किसबिन नाच हो रहा था, छत से मैने विविटार की फैलशगन से रात फोटो ली, सुबह जब वह् अख़बार में प्रकाशित हुई, तो कुछ नामी चश्मा पहने साफ पहचान आ गए। घर में मेरी खूब खिंचाई हुई।किसबिन, औरत की मजबूरी का नाम था, वो कोई दूजा काम जानती नहीं, फिर स्नो पाउडर,श्रंगार और वाहवाही के बीच विवशता के थिरकते पाँव ।,आज ये नहीं,अच्छा हुआ पर वह् भी एक दौर था,और हकीकत।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close