तीन साल में दौड़ेगी खैरागढ-बिलासपुर ट्रेन–जीएम

BHASKAR MISHRA

R_CT_RPR_54_26_SABAK_VIS2_VISHAL_DNGIMG_20160225_160229  बिलासपुर– बिलासपुर को साल 2016-17 रेल बजट में कुल चार हजार एक इक्याशी करोड़ का सौगात मिला है। हमेशा की तरह इस बार भी बिलासपुर की जनता ठगी गयी है। रेल बजट ने डोंगरगढ़- बिलासपुर रेल लाइन को हरी झण्डी दिखाकर मरहम लगाने का काम किया है। धर्मजयगढ़ से कोरबा लाइन को भी हरी झण्डी मिल गयी है। दोनो प्रोजेक्ट में कुळ तीन हजार करोड़ रूपए से अधिक खर्च होंगे। बचे एक हजार करोड़ रूपए सुरक्षा और संरक्षा में खर्च होगा। कुल मिलाकर बजट बहुत उत्साहित करने वाला नहीं लगा। लेकिन आजादी के पहले की योजना को हरी झण्डी मिल जाना बिलासपुर के लिए पहली बार बहुत बडी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                          आज दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए जीएम सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि बजट बहुत उत्साहजनक है। बजट में आधारभूत संरचना विकास और जनमानस को राहत देने वाला है। बजट में पीपीपी मॉडल के साथ विकास की गति को बढाने वाला है। उन्होने कहा कि बेशक बिलासपुर या प्रदेश को नई ट्रेन नहीं मिली है। लेकिन रेलवे लाइन समेत तकनिकी मामलों को अपग्रेड करने की मजबूती के साथ बात रखी गयी है।

           पत्रकारों से सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि खुशी इस बात की है कि बिलासपुर वासियों की बहुप्रतीक्षित मांग डोंगरगढ़,खैरागढ़ कवर्धा,मुंगेली,बिलासपुर रेल पांत बिछाने की अनुमति रेल प्रशासन ने दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो तीन से चार साल में खैरागढ़ से बिलासपुर की बीच सीधे ट्रेन दौड़ने लगेगी। उन्होने कहा कि खैरागढ़-बिलासपुर रेल लाइन बिछाने में कुळ दो हजार पांच सौ करोड़ खर्च होंगे। 277 किलोमीटर रेल पांच बिछ जाने के बाद लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी।

           सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि प्रदेश में दूसरी लाइन धर्मजयगढ़ से कोरवा के बीच बिछायी जाएगी। 63 किलोंमीटर रेल लाइन पर कुल ग्यारह सौ चौवन करोड़ खर्च होंगे। उन्होने बताया कि बिलासपुर जोन को बहुत ही सम्मान की नजर से रेल मंत्रालय देखता है। यहां कम खर्च पर अधिक सुविधाएं देने का हमेशा प्रयास किया गया है। उन्होने कहा कि बिलासपुर से निकलने वाली गाड़ियों को आधुनिक सुविधाओं से पूर्ण किया जाएगा। सामान्य कोच में मोबाइल चार्च की सुविधा बढ़ाई जाएगी।  सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि देश में 65 हजार अतिरिक्त सीट एडजस्ट करने की बात हुई है। बिलासपुर को भी इसका फायदा मिलेगा।

                       पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए जीएम ने कहा कि बिलासपुर जोन में साफ सफाई व्यवस्था को लेकर पहले से ही विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अभी तक 194 वायोटायलेट की सुविधा बोगियों में दी गयी है। मार्च तक एक हजार अतिरिक्त टायलट लगाए जाँएंगे। उन्होने बताया कि सामान्य श्रेणी के डिब्बे में सफर करने वालों को भोजन पसंद करने का अधिकार दिया गया है। सारी सुविधाएं आईआरसीटीसी को सौपा गया है।

               सत्येन्द्र कुमार ने बजट को उत्साहित करने वाला बताया। उन्होने कहा कि आरओबी,एफओबी,अनमैन्ड फाटक पर जमकर काम करने का अवसर मिला है। बजट में किसी प्रकार की कमी भी नहीं है।

              सीपीआरओ दर्शिनिता बी अहलुवालिया ने कहा कि खुशी इस बात की है कि हमारी बहुप्रतिशिक्ष मांग को रेल मंत्रालय ने अहमियत दी। खैरागढ़ से बिलासपुर रेल लाइन को हरी झण्डी मिलने से देश में बिलासपुर को गंभीरता से लिया गया है। उन्होने कहा कि मांगे बहुत थी। लेकिन वरीयता में खैररागढ़.बिलासपुर रेल लाइन थी। हमें मिला भी।

close