त्योहारों से पहले आम आदमी को महंगाई का झटका, कई जीचें हुई महंगी

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।त्योहारों के शुरू होने से पहले महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों के लिए बुरी खबर है। अगर आप दशहरा या दिपावली के मौके पर कुछ खरीदने के सोच रहे हैं तो अब आपको इसके लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी क्योंकि सरकार ने 19 सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 2.5 से 10 फीसदी तक बढ़ा दिया है और यह नई दरें बुधवार की आधी रात से लागू हो जाएंगी।सरकार ने जिन चीजों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाया है उसमें टीवी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, AC समेत ज्वैलरी समेत कई घरेलू सामान है यानी इन सभी 19 चीजों की कीमतें गुरुवार से बढ़ जाएंगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने बढ़ते हुए करंट अकाउंट डेफिसिट की समस्या से निपटने के लिए यह कदम उठाया है। जिन 19 सामानों कर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई उससे देश में सालाना लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का आयात होता है

वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेट्स और एसी के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी गई है। यही नहीं एसी और फ्रजि के कंप्रेसर्स पर भी आयात शुल्क 10 फीसदी तक बढ़ा दी गई है।

कस्टम ड्यूटी बढ़ने का सीधा असर गहनों पर भी पड़ेगा। सोने और चांदी से बने इंपोर्टेड आभूषण पर कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है। वहीं आर्टीफिशियल डायमंड्स पर कस्टम ड्यूटी 5 फीसदी से बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दी गई है। इसका सीधा असर इन आभूषणों की कीमत पर पड़ेगा और इन्हें खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।

कस्मट ड्यूटी बढ़ने का असर विमान के ईँधनों पर भी पड़ेगा। इसका सीधा असर आपके हवाई यात्रा पर पड़ेगा जिसके लिए आपको पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

बढ़ते ट्रेड डेफिसिट का सबसे बड़ा कारण डॉलर के मुकाबले रुपये का लगातार कमजोर होना माना जा रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपये को और गिरने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने कई नए उपाए और नियम बनाए हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close