त्रिवेणी संगम पर माघ पूर्णिमा से शुरू होगा राजिम कुंभ मेला,संत समागम 7 फरवरी से

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ की तीर्थनगरी राजिम में महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों के पवित्र त्रिवेणी संगम पर कल माघ पूर्णिमा 31 जनवरी से 15 दिवसीय राजिम कुम्भ मेला 2018 शुरू हो रहा है। माघ पूर्णिमा की सुबह त्रिवेणी संगम पर श्रद्धालुओं के माघी पुन्नी स्नान के साथ राजिम कुम्भ मेले की शुरूआत हो जाएगी। राज्य शासन द्वारा माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि 13 फरवरी तक चलने वाले मेले के लिए सभी जरूरी तैयारियां की गई हैं।राजिम कुम्भ मेले के लिए राजिम और नवापारा के सभी मंदिरों में आकर्षक रोशनी की जा रही है। संगम स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए सड़कें बनाकर सुरक्षा की दृष्टि से बेरिकेटिंग की गई है। मेले के दौरान संगम पर जगह-जगह दाल भात केन्द्र खोले जाएंगे। मेले के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। चिकित्सा सुविधा के लिए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगाई गई है। मेला स्थल पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी।संगम पर राजिम की ओर बने भव्य मुक्ताकाशी मंच पर मेले के दौरान पूरे 15 दिनों की शाम गीत-संगीत से महकेगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now




संत समागम 7 फरवरी से
मेले के दौरान 7 फरवरी से संगम पर भव्य संत-समागम का आयोजन किया गया है। संत समागम महाशिवरात्रि तक चलेगा। संत समागम में देश के विभिन्न स्थानों से आए संत महात्माओं के प्रवचन के कार्यक्रम होंगे। संत समागम में आने वाले साधु संतों के लिए कुटी बनाने का काम तेजी से चल रहा है। राजिम कुंभ मेले में संगम पर माघ पूर्णिमा 31 जनवरी, जानकी जयंती 8 फरवरी और महाशिवरात्रि 13 फरवरी को तीन विशेष पर्व स्नान होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close