दिव्यांगजनों को जारी की जायेगी यूनिक आई.डी.

Shri Mi
4 Min Read

???????????????????????????????रायपुर।दिव्यांगजनों को शासन की कई योजनाओं का सुगमता से लाभ मिल सके इसके लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को यूनिक डिसेबिलिटी आई. डी. कार्ड जारी किया जाएगा। प्रदेश के दिव्यांगजनों को यूनिक डिसेबिलिटी आई.डी. कार्ड जारी करने के संबंध में बुधवार को जिला कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा की मौजूदगी में भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से आये अधिकारी तथा समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान मेें संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में भारत सरकार के अवर सचिव डी.के.पाण्डा, कंसल्टेंट जे.पी.गौतम, प्रोजेक्ट मैनेजर संजय बमेल तथा समाज कल्याण विभाग के संचालक संजय अलंग मौजूद रहे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिव सोनमणि बोरा ने कहा कि राज्य में दिव्यांजनों के सर्वांगीण विकास के लिए ठोस पहल की जा रही है। दिव्यांजनों को परिचय पत्र प्रदान करना सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है। राजस्व, स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से इस कार्य में और भी तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा इस विषय को गंभीरता से लेते हुये संसद में बिल पास किया गया है।पहले दिव्यांगता के लिए सात श्रेणी (केटेगरी) तय की गई थी, किन्तु अब इसे बढ़ा कर 31 किया जा रहा है।

                               बोरा ने कहा कि एनिमिया और सिकलसेल के मरीजों को दिव्यांगों की श्रेणी में शामिल किया जाना शासन की संवेदनशीलता का परिचायक है। उन्होंने बताया कि राजस्व, स्वास्थ्य और समाज कल्याण विभाग के सहयोग से ही शत प्रतिशत दिव्यांगों को परिचय पत्र प्रदान करने का कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास दिव्यांजनों को परिचय पत्र उपलब्ध कराने के साथ ही उनके पुनर्वास की व्यवस्था भी करना है।

                                भारत सरकार के अवर सचिव डी.के.पाण्डा ने बताया कि यूनिक डिसेबिलिटी आई डी प्रोजेक्ट के तहत दिव्यांगजनों को सर्वप्रथम यूनिक डिसेबिलिटी आई. डी. बनाये जाने में सहयोग प्राप्त हो सकेगा । दिव्यांग व्यक्तियों की समस्त जानकारी यूडीआईडी के तहत प्राप्त की जा सकेगी। इस हेतु ऑनलाईन आवेदन किया जाना है जिसे जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सत्यापित कर यूडीआईडी कार्ड जारी किया जायेगा। आईडी जारी होने के पश्चात् शासन की समस्त योजनाओं का लाभ दिव्यांजनों को सुगमता से प्राप्त हो सकेगा। यह सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑन लाइन होगी।

संभाग स्तरीय आयोजित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

समाज कल्याण विभाग के संचालक संजय अलंग ने बताया कि दिव्यांगजनों को यूनिक डिसेबिलिटी आई.डी. कार्ड जारी करने के लिए राज्य में संभाग स्तर पर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। बस्तर में 02 जनवरी को, बिलासपुर में 04 जनवरी को, दुर्ग में 05 जनवरी को एवं सरगुजा में 06 जनवरी 2017 को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। प्रशिक्षण में रायपुर संभाग के जिला चिकित्सा अधिकारी, समाज कल्याण विभाग के जिला अधिकारी और सभी विभाग के ऑपरेटर उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close