दिव्यांगजन को उद्योग लगाने के लिए सरकार दे रही मदद,1 अगस्त से यहाँ ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।समाज कल्याण विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ में दिव्यांगजनों को उद्योग स्थापित करने के लिए विशेष पहल की गई है। जिसके तहत 36 आई.एन.सी. के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में दिव्यांगजनों को अपना उद्यम स्थापित करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉट36आईएनसीडॉटइन (www.36inc.inमें ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2018 रखी गई है। उल्लेखनीय है कि एक सितंबर 2018 तक आवेदनों की समीक्षा कर 5 सितंबर 2018 तक परिणाम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद चयनित दिव्यांगजनों के लिए 10 सितंबर से 25 सितंबर 2018 तक प्री इन्क्यूबेशन वर्कशाप का आयोजन किया जाएगा और 2 अक्टूबर से नई इन्क्यूबेशन बैच की शुरूआत की जाएगी। राजधानी के पंडरी स्थित 36 आई.एन.सी. सेन्टर में चयनित उद्यमियों सहकार्य स्थान, बैठक और सम्मेलन कक्ष, तीव्र गति इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उद्यम को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए उन्हें विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण और कार्यशालाओं का आयोजन कर लाभांन्वित किया जाएगा। इसके अलावा उनके लिए निर्माण कार्यशाला, सूचना प्रौद्योगिकी लैब, मल्टीमीडिया लैब और इलेक्ट्रानिक्स लैब की सुविधा भी दी जाएगाी। उपयुक्त स्टार्टअप परियोजना को उद्यम स्थापना हेतु अधिकतम 50 लाख रूपए तक की निधि भी उपलब्ध करायी जाएगी। ज्ञातव्य हो कि इस योजना के लिए ऐसे उम्मीदवार पात्र होंगे। जो स्वयं दिव्यांग हो अथवा उनका उद्यम दिव्यांगजनों के हित में कार्यरत हो। चयनित उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ में ही कार्य करना होगा। 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close