Chhattisgarh:देखिए नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी कितनी छुट्टियां,जारी हुई लिस्ट

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर।राज्य शासन ने पिछले दिनों सालाना सरकारी छुट्टियों का ऐलान किया है। 2019 में कर्मचारियों को ढेरों छुट्टियां मिलेंगी।पर बीते साल की तुलना में छुट्टियों की संख्या में कमी आई है।रविवार को ज्यादातर त्यौहार पड़ने के कारण लोगों को कुछ छुट्टियों का नुकसान भी उठाना पड़ेगा।2019 में दीपावली,डॉअंबेडकर जयंती रक्षाबंधन और ईद की अलग से छुट्टी नहीं मिलेगी।रक्षाबंधन को छोड़कर तीनों रविवार को पड रहे हैं। राज्य शासन की घोषित सरकारी छुट्टी में केवल एक छुट्टी ही शुक्रवार के दिन पड़ रही है।वह है 19 अप्रैल को गुड फ्राइडे। इसके साथ ही इस छुट्टी की वजह से कर्मचारियों को 3 दिन की छुट्टी एक साथ मिलेगी।कारण यह है कि इसके अगले दिन 20 अप्रैल को महीने का तीसरा शनिवार और इसके बाद रविवार अवकाश रहेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहीं कुछ त्यौहार शनिवार को पढ़ने से अगला दिन रविवार अवकाश का दिन होगा।ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को 2 दिन का लगातार आकाश मिल जाएगा।12 महीने में करीब 58 कर्मचारी छुट्टी ले सकते हैं। इसमें भी छह त्योहार रविवार के दिन पड़ रहे हैं गौरतलब है कि स्कूलों में 2019 के अवकाश की घोषणा होना अभी बाकी है।जिसमें दशहरा,दिवाली और शीतकालीन कितने दिन होंगे,यह तभी स्पष्ट हो पाएगा।

2019 में सरकारी छुट्टी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, महाशिवरात्रि 4 मार्च,होली 21 मार्च, रामनवमी 13 अप्रैल, अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल,महावीर जयंती 17 अप्रैल, गुड़फ्राईडे 19 अप्रैल, मई ईद उल फितर 5 जून,कबीर जयंती 17 जून,ईद-उल-जुहा12 अगस्त ,स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, रक्षाबंधन 15 अगस्त,श्री कृष्ण जन्माष्टमी 24 अगस्त ,मोहर्रम 10 सितंबर, गांधी जयंती 2 अक्टूबर,दशहरा 8 अक्टूबर, दिवाली अवकाश 27 अक्टूबर, ईद ए मिलाद उन नबी 10 नवंबर,गुरु नानक जयंती 12 नवंबर ,गुरु घासीदास जयंती 18 दिसंबर,क्रिसमस 25 दिसंबर को घोषित किया गया है।बता दें कि इसमें दिवाली,अंबेडकर जयंती व ईद का त्यौहार रविवार के दिन पड़ रहा है।
छत्तीसगढ़-अवकाश-2019 पूरा देखने के लिए यहाँ पर क्लिक करे-Chhattisgarh-Holiday-2019-click-here-to-see-full-list

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close