देखे VIDEO-बिलासपुर का नया सोमवार..लॉकडाउन तो है..लेकिन पटरी पर लौट भी रही है जिंदगी

Shri Mi
4 Min Read

बिलासपुर(cgwall.com)।कोरोना संक्रमण की दस्तक और फिर लॉक डाउन का दौर शुरू होने के बाद पिछले मार्च महीने की 20 – 24 तारीख के बाद से सोमवार तो कई आए हैं …… । लेकिन बिलासपुर में इस बार बार सोमवार का सवेरा कुछ अलग ही अंदाज में नजर आया। जिसमें लॉक डाउन की भी झलक थी… और लॉक डाउन के पहले छूट चुकी जिंदगी के भी रंग नजर आ रहे थे। शहर की सड़कें, दुकाने और बाजार में लौट रही रौनक ….बढ़ती आमद- रफत इस बात का एहसास करा रही थी कि जिंदगी अब पटरी पर लौटने को तैयार है।लोगों की जिंदगी में साल और महीने तो बहुत से गुजरे हैं ।….और हर एक लम्हा अपनी कोई न कोई याद छोड़ जाता है । लेकिन कोरोना संक्रमण की दस्तक और लॉक डाउन का दौर शुरू होने के बाद से पिछले कोई एक डेढ़ महीने का वक्त जिस तरह गुजरा है और गुजर रहा है उसकी यादें कुछ अलग सी है । वजह साफ है कि इस दौर में सब कुछ थम सा गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर की सड़कों पर दौड़ती- भागती और फर्राटे भर्ती जिंदगी भी तालाबंदी में कहीं गुम सी हो गई है। बाजार बंद रहे । दुकानों के शटर हफ्तों से नहीं खुले ।सड़कों पर कोई आमद- रफत नहीं। हर समय गुलजार रहने वाले चौक – चौराहे खामोश से हो गए। लोग महसूस कर रहे हैं कि तालाबंदी के शुरुआती दौर में काफी अटपटा लगा। पहले पहल एक दो दिन में ही लोग ऊबने लगे और फिर धीरे – धीरे आदत सी बनती गई ।पिछले कुछ दिनों से तो लग रहा था कि क्या सड़क- बाजार में रौनक फिर कभी लौट पाएगी …?

लेकिन लॉक डाउन- 3 की शुरुआत का पहला सोमवार उम्मीदों का संदेश लेकर आया ।इस लॉकडाउन में कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है ।कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पर्सनल डिस्टेंसिंग का पालन करना निहायत जरूरी है। मास्क पहनकर निकलना जरूरी है। भीड़-भाड़ से बचना और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना भी जरूरी है। लेकिन राहत की बात है की सभी दुकानें खुल गई हैं। हालांकि इसमें भी अभी समय की पाबंदियां लगी हुई है। लेकिन फिर भी हफ्तों बाद दुकानों के ताले और शटर खुले …..

घरों से भी लोग बाहर आए । अपने दो पहिए चार पहिए की चाबी घुमाई और सड़कों पर रौनक नजर आने लगी। बिलासपुर शहर में एक छोर से दूसरे दूसरे छोर तक करीब – करीब सभी हिस्से में सड़कें गुलजार दिखाई दीं । लोग बाजार भी पहुंचे। जरूरी सामानों की खरीदारी करते नजर आए । मदिरा प्रेमियों की भी लाइन दुकानों के सामने नजर आई।

हालांकि सोमवार की सुबह से बिलासपुर में मौसम की गर्मी बढ़ गई है। दिन का तापमान भी बढ़ा है और सूरज की तपिश का भी एहसास हो रहा है। इसके बावजूद लोग जरूरी काम से घरों से निकले और सड़क गुलजार हो गई। हालांकि अभी कहा नहीं जा सकता कि तालाबंदी में अभी और कितना वक्त गुजारना है ।यह लड़ाई काफी लंबी भी हो सकती है ।लेकिन फिर भी यह सोमवार एहसास करा गया कि लॉक डाउन भी चलता रहेगा और तालाबंदी के बीच जिंदगी भी पटरी पर धीरे – धीरे लौटती जाएगी।

TAGGED:
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close