देर से ही सही, बढ़िया बना आडिटोरियम

cgwallmanager
3 Min Read

audotorium_cimsबिलासपुर। छत्तीसगढ़ के लोग स्वस्थ एवं शिक्षित होंगे, तो छत्तीसगढ़ समृद्ध होगा। इसके लिए विभिन्न योजनाएं बनाकर क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने आज छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) बिलासपुर के परिसर में लगभग 07 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित आडिटोरियम के लोकार्पण समारोह में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास व संसदीय कार्य एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने की।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि सर्वसुविधायुक्त आडिटोरियम को देखकर खुशी हो रही है। यहां के छात्रों के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो गई है। वे कभी भी आसानी के साथ सांस्कृतिक एवं कार्यशाला जैसे विभिन्न गतिविधियां संचालित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि देर से ही सही, लेकिन अच्छा बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मातृ-शिशु मृत्युदर में कमी लाने एवं कुपोषण को दूर करने में हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। ताकि भावी पीढि़यों का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में मातृ- शिशु मृत्युदर की गिरावट का प्रतिशत बेहतर है, तो स्वास्थ्य विभाग अच्छा काम किया है। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए 05 मेडिकल काॅलेज खोले गए हैं। वहीं दर्जनों नर्सिंग काॅलेज की भी स्थापना की गई है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी परिवर्तन दिख रहा है। अब पहले जैसी स्वास्थ्य की समस्याएं नहीं हैं। डाॅ. सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी अधोसंरचना का निर्माण के साथ ही बेहतर काम करने वाली टीम तैयार करें। छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के लक्ष्य प्राप्ति केवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही नहीं, बल्कि इससे संबंधित महिला बाल विकास विभाग एवं संबंधित विभागों के समन्वित प्रयास से की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए गर्भवती माताओं को भी ध्यान देना होगा। इसके लिए आंगनबाड़ी योजना को सुदृढ़ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ स्वस्थ होगा तो समृद्ध छत्तीसगढ़ बनेगा।

इस अवसर पर सांसद श्री लखन साहू, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान, विधायक राजू सिंह क्षत्री, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक साहू, महापौर किशोर राय सहित संभागायुक्त सोनमणि बोरा, पुलिस महानिरीक्षक पवन देव, कलेक्टर अन्बलगन पी., एसपी अभिषेक पाठक, गणमान्य नागरिक, सिम्स के प्राध्यापक चिकित्सकगण सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

close