देश में एक दिन में ही कोरोना संक्रमण के चार हजार से अधिक नये मामले,97 की मौत

Shri Mi
5 Min Read

दिल्ली।देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) की महामारी लगातार बढ़ते जा रही है और पहली बार एक दिन में चार हजार से अधिक नये मामले सामने आये हैं। पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण के 4213 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 67 हजार के आंकड़ों को पार कर गयी और इसी अवधि में 97 लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 2206 हो गयी।देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद एक सकारात्मक पक्ष यह भी है कि इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है और ऐसे लोगों की संख्या 20 हजार से अधिक हो गयी है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में इससे अब तक 67,152 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं तथा 2206 लोगों की मौत हुई है। वहीं अब तक 20917 लोग ठीक हुए हैं और उन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

मंत्रालय ने सेल्फ आइसोलेशन अथवा होम आइसोलेशन के लिए मानक स्थापित करने तथा चौबीसों घंटे देखभाल करने वाले की उपलब्धता और अपेक्षित सुविधाओं को लेकर संशोधित दिशानिर्देश जारी किये हैं। सरकार ने मरीजों और उनकी देखभाल करने वालों को के लिए भी दिशानिर्देश जारी किये हैं।देश में कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है और इसके कारण राज्य की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। महाराष्ट्र में 22171 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं तथा 832 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4199 लोग इस बीमारी से स्वस्थ हुए हैं।

कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ से प्रभावित होने के मामले में देश का पश्चिमी राज्य गुजरात दूसरे नंबर पर है। गुजरात में अब तक 8194 लोग इससे संक्रमित हुए हैं तथा 493 लोगों की मृत्यु हुई है। इसके अलावा 2545 लोगों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की भी स्थिति इस जानलेवा विषाणु के कारण चिंताजनक बनी हुई है , जहां अब तक 6923 लोग संक्रमित हुए हैं। पिछले 24 घंटों में हालांकि यहां कोरोना के संक्रमण से मौत का मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली में इस बीमारी से 73 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 2069 लोगों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

राजस्थान में भी कोरोना ने तेजी से पैर पसारे हैं , जहां अब तक 3814 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं तथा 107 लोगों की मौत हुई है जबकि 2176 लोग इससे ठीक हुए हैं। तमिलनाडु में कोरेाना संक्रमितों की संख्या सात हजार के पार हो गयी है और यह संख्या 7204 तक पहुंच गई है तथा इसके संक्रमण से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1959 लोग इस संक्रमण से उबरने में कामयाब हुए हैं।देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में अब तक 3467 लोग इसकी चपेट में आए हैं तथा 74 लोगों की मौत हुई है और 1653 लोग अब तक इससे ठीक हुए हैं। तेलंगाना में कोरोना से 1196 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 30 लोगों की जानें गई है और वहीं 750 लोग ठीक हुए हैं।

दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में 1980 और कर्नाटक में 848 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं तथा इन राज्यों में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या क्रमश: 45 और 31 हो गयी है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 861 हो गई है और नौ लोगों की मृत्यु हुई है। पश्चिम बंगाल में 185, पंजाब में 31, हरियाणा में 10 और बिहार में छह, केरल में चार, झारखंड और ओडिशा में तीन-तीन, हिमाचल प्रदेश, असम और चंडीगढ़ में दो-दो तथा मेघालय और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close