दो सौ से अधिक शिक्षाकर्मियों का डिमोशन..जिला पंचायत से आदेश जारी…. लम्बे आँदोलन के बाद जागा प्रशासन

Chief Editor
3 Min Read
जगदलपुर । जिला पंचायत बस्तर की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश के तहत सहायक शिक्षक पंचायत से शिक्षक पंचायत  अंग्रेजी के  पद पर की गई पदोन्नति रद्द कर दी गई है। इसे लेकर शिक्षा कर्मी संगठन ने लम्बा आँदोलन चलाया था। इस आँदोलन के दौरान शिक्षा कर्मियों ने कहीं साफ-सफाई का अभियान चलाया तो कहीं इंद्रावती नदी में जल सत्याग्रह किया। शासन की ओर से इस पर जाँच कराई गई और जाँच रिपोर्ट के आधार पर प्रमोशन तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया  है।
मिली जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत बस्तर जिला पंचायत जगदलपुर के आदेश के द्वारा वरिष्ठता ना रखने वाले सहायक शिक्षक पंचायत को शिक्षक पंचायत अंग्रेजी के पद पर पूर्व में दी गई पदोन्नति आदेश में कलम दो में उल्लेखित सरल क्रमांक के नियमानुसार अभ्यार्थियों के पद पर पदोन्नति आदेश तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।  21 जून 2017 को बस्तर  जिला पंचायत के एक आदेश में वर्ग तीन से बहुत से शिक्षको को पदोन्नत कर वर्ग दो में प्रमोशन कर दिया गया था   । बुधवार को  जगदलपुर से जिला पंचायत से निकले एक आदेश में  वर्ग 3 से वर्ग 2 में गए 211 शिक्षकों का डिमोशन कर दिया गया  । इसके पीछे एक लंबी जांच चली।
शिक्षाकर्मी नेता कृष्ण कुमार नवरंग ने बताया कि 75  दिन चले इस अनिश्चितकालीन आंदोलन की खासियत यह रही कि जगदलपुर के हाथा मैदान में विद्यालय कार्य के बाद शिक्षाकर्मियों एकत्र होते थे   । सभा करते थे और तरह-तरह के स्वच्छता अभियान नए नए नवाचार के माध्यम से प्रयोग में लाते थे और आम लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते थे ।  जो एक जन आंदोलन में परिवर्तित हुआ और एक दिन इंद्रावती नदी में जल सत्याग्रह किया गया  ।  प्रशासन का ध्यान इस ओर गया और फिर  एक लंबी जांच की प्रक्रिया चली  । जांच प्रक्रिया के बाद आज एक निर्णय आया है उसमें 211 शिक्षकों का डिमोशन कर दिया जाए  । उन्होंने बताया कि जब तक आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किया जाएगा तब तक  जारी रहेगा.
close