दौरे में कमिश्नर को मिली गड़बड़ियां, तहसीलदार और जनपद लिपिक को कारण बताओ नोटिस

Shri Mi
6 Min Read

कलेक्टर, आश्रम,छात्रावास , स्कूलों ,अचानक निरीक्षण , पांडातराई ,हायर सेकेडरी स्कूल,पांच शिक्षक, अनुपस्थित ,छात्रावास अधीक्षक , शो कॉज नोटिस ,जारी , निर्देश,Chhattisgarh, वेतन देयक, प्रस्तुत , ट्रेजरी अफसर ,थमाया ,कारण बताओ, नोटिस,kanker,chhattisgarh,jashpur nagar,news,चार अधिकारियों , कारण बताओ, नोटिस,लोकसेवा गारंटी , कोताही, मामला,डाईट, 08 अधिकारी-कर्मचारी,गैरहाजिर,कलेक्टर, शो-कॉज नोटिस जारी,छात्रावास अधीक्षक,शो कॉज नोटिस,मतदान अधिकारियों,प्रशिक्षण,लोकसभा चुनाव,अनुपस्थित,,नोटिस जारी,chhattisgarh,गैरहाज़िर ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक,मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी कोण्डागांव,kondagaon,chhattisgarh news,hindi newsसूरजपुर।सरगुजा संभाग के कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने शुक्रवार को सूरजपुर जिले का दौरा कर भैयाथान एवं ओड़गी जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत का औचक निरीक्षण किया।उन्होंने निर्माण कार्यो का सत्यापन नही कराने के कारण जनपद पंचायत भैयाथान के सीईओ एवं विभिन्न मदों में व्यय राशि मे भिन्नता पाए जाने के कारण जनपद कार्यालय के लेखापाल को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये,वही कैशबुक सत्यापन नही करने पर ओड़गी तहसीलदार एवं संबंधित लिपिक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने निर्देशित किया है।कमिश्नर ने जनपद पंचायत कार्यालय भैयाथान का निरीक्षण करते हुए कार्यालयीन उपस्थिति पंजी, फाईलों का गहनता से अवलोकन एवं छानबीन के बाद जनपद पंचायत भैयाथान के लेखापाल से वहां पदस्थ कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका, पासबुक, एरियर्स एवं अन्य मदों व्यय के संबंध में जानकारी चाही व कैशबुक संधारण का भी गहनता से निरीक्षण किया तथा सेवा पुस्तिका कैशबुक का सत्यापन नहीं होने तथा विभिन्न मदों में भुगतान में अंतर पाया गया जिसके कारण लेखापाल को कारण बताओं नोटिस दिया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

जनपद पंचायत सी0ई0ओ0 को व्यवस्था सुधारने को कहा जिससे किसी भी मद से प्राप्त राशियों में अनियमितता न हो पाये। उन्होंने सी0ई0ओ0 से विभिन्न विभागों के कार्यो का सही सत्यापन नहीं होने के कारण पूछा तो संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। इसके बाद कमिश्नर ने मनरेगा के अंतर्गत किये गये निर्माण कार्यो की जानकारी मांगी जिसमें सत्यापन प्रमाण पत्र का मिलान किया गया। उन्होंने ऑनलाईन भुगतान की जानकारी मांगते हुए रोजगार सहायक का वेतन, किस-किस मद में कितना भुगतान हुआ है आदि की जानकारी ली तथा सभी भुगतान को रजिस्टर में उल्लेख करने निर्देशित किया।

कमिश्नर ने भैयाथान तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजी एवं लंबित प्रकरणों की जानकारी ली।उन्होंने लंबित प्रकरण को जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए । श्री लकड़ा ने कानूनगों से अधिकार अभिलेख, मिसल, नामांतरण पंजी 2017-18 विवादित नामांतरण, खाता बंटवारा, अतिक्रमण संबंधी लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा जनसमास्याओं के त्वरित निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

कमिश्नर ने भैयाथान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते हुए उपस्थिति पंजी, ड्यूटी चार्ट, ओ0पी0डी0 महिला,जनरल वार्ड, पुरुष जनरल वार्ड, प्रसव कक्ष का जायजा लिया।उन्होंने क्षेत्र में बीमारियों के प्रकोप के संबंध में चिकित्सकों से पूछ ताछ की।चिकित्सा अधिकारी ने उल्टी, दस्त होने की जानकारी दी। कमिश्नर ने बीमारियों के रोक -थाम के लिए उचित ईलाज एवं दवाई वितरण के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी को ओ0पी0डी0 में दर्ज संख्या पुछते हुए सही तिथि अंकित करने कहा। ड्यूटी चार्ट के आधार पर साप्ताहिक, मासिक ड्यूटी लगाने कहा जिससे मरीजों का सही समय में ईलाज हो सके। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी से यहां के रिक्त पदो ंके सेटअप की जानकारी मांगी एवं स्वीकृत पर अनुमोदन कर पद पूर्ति करने के निर्देश दिए जिससे व्यवस्था अच्छी हो। लोगो को बेहतर स्वस्थ्य सुविधा समय पर उपलब्ध हो इसके लिए उन्होंने मैदानी अमले पर कड़ी निगरानी रखने कहा।
कमिश्नर ने मरीजांें से भी समस्याओं, सुविधाओं एवं ईलाज के बारे में चर्चा की तथा मरीजांें ने ठीक ईलाज होने की बात कही। रसोईयों से भोजन व्यवस्था समय पर करने कहा एवं मीनू चार्ट के आधार पर मरीजों को देने कहा।

श्री लकड़ा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ओड़गी का निरीक्षण के दौरान पंजीयन काउंटर से मरीजों की तथा फर्मासिस्ट द्वारा दवाई वितरण की जानकारी ली। उन्होंने ड्रेसिंग रुम, प्रसव कक्ष, महिला, पुरुष वार्ड का निरीक्षण किया।कमिश्नर ने वैक्सीन कक्ष का भी निरीक्षण किया जिसमें संबंधित कर्मचारी ने पारा,टोला, जाकर वैक्सीन दिये जाने के बात कही। वैक्सिन को ले जाने एवं स्टोरेज की जानकारी ली जिसमें उन्होने आईएलआर में स्टोरेज कर रखने के बात कही। चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बीसीजी, पोलियों, रोटावायरस, आईपीव्ही, पेंटावाइलेट, मिसलस रुबेला, हेपेटाइटस बी की वैक्सीन दिया जाता है। कमिश्नर ने चिकित्सा अधिकारी को बेहतर व्यवस्था, दवा का सही वितरण करने, डॉक्टरों की ड्यूटी चार्ट बनाकर लगाने कहा जिससे मरीजों का सही समय में ईलाज हो सके।

कमिश्नर ने जनपद पंचायत कार्यालय ओड़गी के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित रहने वाले एक कर्मचारी का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्यालय के कर्मचारियों के सर्विस बुक तथा पासबुक का अवलोकन कर सही प्रविष्ट समय पर करने के निर्देश दिए।उन्होंने तहसील कार्यालय ओड़गी में संचालित लोकसेवा केन्द्र से जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र की जानकारी ली तथा सही समय में बनाने के निर्देश दिये। नाजीर से कैशबुक, पासबुक मंगा गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने 19 दिसम्बर 2018 से सत्यापन नहीं होने तथा 55 लाख से अधिक राशि का सही मिलान नही होने के कारण जिम्मेदार बाबू को तथा तहसीलदार के द्वारा समय पर सत्यापन नही करने की वजह से कारण बताओं नोटिस जारी किया है।

कमिश्नर ने सभी कर्मचारियों को सख्त निर्देश एवं हिदायत देते हुए कहा कि लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी समय पर अपने दायित्वों का निर्वहन करें जिससे किसी को भी परेशानियों का सामना करना न पडे़.इस दौरान उपायुक्त विकास श्री महाबीर राम भी मौजूद थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close