नए सत्र मे प्रवेश परीक्षा से ही सीवीआरयू मे एड्मिशन

cgwallmanager
4 Min Read

cv1बिलासपुर(करगी रोड)। डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय प्रवेश देने के लिए प्री इंजीनियरिंग टेस्ट ,प्री एमबीए टेस्ट व प्री.पाॅलीटेक्नीक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यह परीक्षा मार्च-अप्रैल माह में आयोजित की जाएगी। जिसमें विद्यार्थी आॅनलाइन व आॅफलाइन आवेदन कर प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। नए सत्र से विश्वविद्यालय में इन टेस्ट के आधार पर ही विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लिए तकनीकी व प्रबंधन में दक्ष भावी युवा पीढ़ी तैयार करने और राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट में प्रवेश देने के लिए पहली बार प्री इंजीनियरिंग स्टेट,प्री एमबीए टेस्ट व प्री.पाॅलीटेक्नीक परीक्षा लेने जा रहा है। यह परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह या अपै्रल में पहले सप्ताह में आयोजित किया जाना तय किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                             cvr shail newइस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि आईआईटी खड़कपुर द्वारा एमटेक में प्रवेश देने के लिए इंट्रेंस परीक्षा आयोजित की गई है। इसके माध्यम से ही एमटेक करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। बीते साल यह परीक्षा जनवरी फरवरी को आयोजित की गई थी। इस वर्ष 30 व 31 जनवरी, 6 व 7 फरवरी को को आयोजित की जा रही है। जिसमें कुल 2 हजार 232 विद्यार्थी शामिल होंगे हैं। जिसमें इलेक्ट्रिानिक्स, मैकेनिकल,कम्प्यूटर साइंस, माइनिंग,सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, प्रोडक्शन इंजीनियरिंग, जियोलाॅजी, सहित कई विषय शामिल हैं। श्री पाण्डेय ने बताया कि सीवीआयू संभाग का आॅनलाइन परीक्षा का सबसे बड़ा सेंटर है। कम्प्यूटर सेटअप, इंटरनेट सुविधा और तकनीकी रूप से मजबूत होने के कारण विश्वविद्यालय को बड़ा सेंटर बनाया गया है। परीक्षा के बाद ही आॅनलाइन काउसिंलिंग के माध्यम से सभी सींटें भरी जाएंगी।

एसटी,एससी व ओबीसी को आरक्षण
कुलसचिव ने बताया कि इस परीक्षा में सभी नियमों का पालन किया। अनुसूचित जाति, अनुसचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को नियमानुसार आरक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक सामिति का गठन किया गया है जो इस बात पर ध्यान देकर ऐसे विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित करेगी।

सभी राज्यों में एक ही दिन परीक्षा
cv2सभी राज्यों में एक ही दिन परीक्षा आयोजित की जाएगी।इसके लिए जिले और ब्लाक स्तर पर सेंटर बनाएं जाएंगे, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हों सके। टेस्ट के लिए फरवरी माह से प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। टेस्ट में शामिल होने वाले विद्यार्थी आॅनलाइन फार्म भर सकते हैं। इसके साथ कैंपस में एडमिशन सेल से आवेदन पत्र भी उपलब्ध हो सकेगा। परीक्षा की तरीख और सभी जानकारी विद्यार्थियों को दी जाएगी। टेस्ट में काउंसिलिंग प्रक्रिया से मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय में चार दिनों तक चलने वाली आॅनलाइन गेट-2016 की परीक्षा में कुल 2 हजार 232 विद्यार्थी शामिल होंगे।विश्वविद्यालय आॅनलाइन परीक्षा का संभाग में सबसे बड़ा सेंटर बनाया गया है।विश्वविद्यालय में सीजी पीएससी,सिविल,आरआरबी,आरबीआई,आईबीपीएस,बैंक,कोल इंडिया, एलआईसी सहित केंद्र व राज्य सरकार की आॅनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है।

close