नकली नोट खपाने के चक्कर मे एक गिरफ्तार,चार फरार,नकली नोट भी बरामद

Shri Mi
5 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी )-जिले में नकली नोट खपाने की कोशिश में लगे पांच युवको में से एक को सेंट्रो कार सहित पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। और आरोपी के पास से 500 के 29 और 2000 रुपये के 15 कुल 44500 रुपये के नकली नोट बरामद किए गए हैं। प्रतेकक्ष दर्शियों के अनुसार 29 दिसम्बर दिन शनिवार की सुबह लगभग 07 बजे लरंगसाय स्थिति जनरल स्टोर में पांच युवक अपने कार से पहुंचे जिसमें से दो युवकों ने उतर कर दुकान में गए और वहां से बिसलेरी कंपनी का एक बोतल पानी कीमत ₹10 शुद्ध प्लस गुटखा कीमत ₹10 डिस्पोजल गिलास 6 पीस कीमत ₹10 सिगरेट फ्लैग 1 पीस कीमत ₹5 कूल ₹35 का समान खरीदारी कर एक ₹500 का नोट दिया दुकानदार ने सामने वाले को ₹465 वापस किए इतने में दुकानदार को लगा कि यह ₹500 का नोट डुप्लीकेट है बाहर आकर जैसे ही देखा तो कार सवार वहां से रवाना हो गए थे. सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

दुकानदार ने चौक पर खड़े एक व्यक्ति की मदद से कनकपुर तक पीछा किया लेकिन कार तीव्र गति से निकल गई। दुकानदार ने अपने से परिचित पुलिस एवं कई दोस्तों को फोन लगाया किंतु किसी ने फोन रिसीव नहीं किया तत्पश्चात दुकानदार ने विजयनगर चौकी में पदस्थ एक आरक्षक को राजकुमार गुप्ता की मदद से फोन करवाया आरक्षक ने इसकी सूचना त्रिकुंडा थाने को दी मौके पर प्रधान आरक्षको में पंचम राम एवं देवचंद आरक्षको में अनिल पांडे राजेंद्र टेकाम ने कार वालों को साइड में लगाने के लिए बोला इतने कार वाले को 2 से 3 मिनट का समय मिला गया और वहां से भाग खड़ा हुआ पुलिस वाले अपने अपने वाहनों से तत्काल कार्य का पीछा किए कार चालकों ने पुलिस को अपने पीछे आते देख लोरमी जंगल पहाड़ के पास गाड़ी छोड़कर भाग खड़े हुए छानबीन के बाद जंगल से एक आरोपी पकड़ा गया बाकी चार फरार बताए जा रहे हैं।

इधर पुलिस की मानें तो जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि रामानुजगंज के वार्ड क्रमांक 2 निवासी विवेक गुप्ता 25 वर्ष की लरंगसाय चौक के समीप जनरल स्टोर है। दो जनवरी को कार क्रमांक सीजी 15 बी 6773 से युवक उसकी दुकान में पहुंचा और छह नग पानी की बोतल व 20 नग डिस्पोजल ग्लास कुल 85 रुपये का सामान खरीद 500 रुपये का नोट दिया। इसके एवज में दुकान संचालक विवेक गुप्ता ने 415 रुपये वापस किए। युवक तत्काल वहां से कार से रवाना हो गया। जब दुकान संचालक ने 500 रुपये के नोट को चेक किया तो पता चला कि वह नकली नोट है। कार सवार युवक चंदौरा थाना के ग्राम गोविंदपुर निवासी अभय गुप्ता पिता सुरेंद्र गुप्ता 32 वर्ष को तत्काल हिरासत में लिया गया और पूछताछ में आरोपी के कब्जे से 500 रुपये के 29 नग तथा 2000 रुपये के 15 कुल 44500 रुपये का नगली नोट और सेंट्रो क्रमांक सीजी 15 बी 6773 को जब्त कर लिया गया।

आरोपी के खिलाफ धारा 489ख,ग के तहत अपराध पंजीबद्घ कर न्यायालय के निर्देश पर जेल दाखिल करा दिया गया है। पुलिस सूत्रों कि माने तो आरोपी अभय गुप्ता का ससुराल झारखंड के गढ़वा जिले के मेराल गांव में है। ससुराल पक्ष के एक नजदीक के रिश्तेदार ने उसे बलरामपुर व सूरजपुर जिले में नकली नोट खपाने के लिए दिए थे। इस पूरे अवैध कारोबार के संबंध में मिली जानकारी के आधार पर पुलिस की अलग-अलग टीमों को जांच में लगाया गया है। मामले में आने वाले दिनों में कुछ और गिरफ्तारी तथा नकली नोट बरामद होने की संभावना व्यक्त कि जा रही हैं।

पुलिस अधिकारियों द्वारा आमजन के फोन ना उठाने की शिकायतों के बाद अब जनप्रतिनिधियों एवं मीडिया कर्मियों का भी फोन नहीं उठता जा रहा है जिले के आलाधिकारियों से लेकर थानेदारों का भी यही हाल है लगातार 4-4 बार फोन करने के बाद भी फोन न उठाना न हीं काल बैंक करना घोर लापरवाही का संकेत हैं। जानकारों की मानें तो भाजपाई मानसिकता वाले अधिकारी विगत दो-तीन साल से जिले में राजनीतिक पहुंच के कारण गहरी पैठ बनाए हुए हैं यही कारण है कि आम जनता से लेकर जनप्रतिनिधियों एवं मीडिया कर्मियों तक का फोन रिसीव नहीं किया जाता है। जो अब जिले में चर्चा का बिषय बनता जा रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close