नगद राशि से खिलाड़ियों को करेंगे सम्मानित..केशरवानी

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

IMG-20170509-WA0009बिलासपुर— स्टेट क्रिकेट संघ खिलाड़ियों पर पैसो की बारिश करेगा। स्कूल और कालेज स्तर पर अच्छा क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगा। प्रदेश में क्रिकेट को स्टेट संघ अध्यक्ष बल्देव सिंह भाटिया और कोशाध्यक्ष विजय शाह ने बुलंदियों पर पहुंचाया है। मेरा दावा है कि आने वाले पाॅंच साल में बिलासपुर को प्रदेश में क्रिकेट का मक्का कहा जाएगा। यह बातें प्रेस नोट जारी कर स्टेट क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष विजय केशरवानी ने कही। केशरवानी ने बताया कि जिला क्रिकेट संघ बिलासपुर की नई कार्यकारिणी बेहतर काम करेगी।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                     पत्रकारों को विजय केशरवानी ने बताया कि क्रिकेट केवल खेल ही बल्कि इससे देशवासियों की भावना है। बिलासपुर में बीते कुछ सालों में क्रिकेट में कई प्रयोग किये। अधोसंरचना के अभाव में भी क्रिकेट बुलंदियों पर रहा। इसका श्रेय जिला क्रिकेट संघ को तो जाता ही है। इसके अलावा इसका श्रेय स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बल्देव सिंह भाटिया और कोषाध्यक्ष विजय शाह  को भी जाता है। दरअसल क्रिकेट में जो भी कुछ हुआ है वह इन लोगों के मार्गदर्शन और सहयोग से ही संभव हुआ है।

                                                        स्टेट क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष विजय केशरवानी ने पत्रकारों को बताया कि बिलासपुर क्रिकेट को नये मुकाम तक पहुंचाने में सभी लोग दिन-रात लगे हुये हैं। बीते कुछ सालों में बिलासपुर क्रिकेट को जिन बुलंदियों पर ले जाने का प्रयास किया गया आगे भी बरकरार रहेगा। बिलासपुर क्रिकेट को दो नौजवान साथी अध्यक्ष मुकुल तिवारी, सचिव विन्टेश अग्रवाल को जिम्मेदारी दी गई है। वे अपनी जिम्मेदारी पर खरा उतरेंगे।

बड़े खिलाड़ियों का बिलासपुर आगमन

केशरवानी ने कहा कि बड़े खिलाड़ियों का बिलासपुर आना बड़ी उपलब्धि है।कपिल देव, मदन लाल, मुनाफ पटेल, मो0 कैफ आदि का जिक्र करते हुये कहा कि यह बड़ी बात है कि बिलासपुर आकर नामचीन खिलाड़ियों ने संघ को गाइड किया। मैदान के अभाव में संघ ने लगातार मैच का आयोजन कर क्रिकेट की भावना का सम्मान किया।

जिला क्रिकेट संघ को ए प्लस

                      केशरवानी ने बताया कि बिलासपुर की तर्ज पर राज्य के प्रत्येक जिले में स्कूल स्तर पर ’इंटरस्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट’ की शुरूआत करने जा रहे हैं। अब खिलाड़ियों को मैदान पर उतरते ही प्रदर्शन के आधार पर नगद पुरूस्कार दिया जाएगा। स्टेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से बिलासपुर जिला क्रिकेट संघ को ए-प्लस केटेगरी दिया गया। स्टेट क्रिकेट संघ ने आधारभूत संरचना के विकास के लिए संघ को 20 लाख रूपये दिए हैं।

                                         जिला क्रिकेट संघ ने बी.सी.सी.आई. मानकों के अनुरूप फ्लड लाईड में बिलासपुर प्रीमियर लीग  का आयोजन किया।  अफगानिस्तान की टीम ने भाग लिया। इसके अलावा राज्य स्तरीय इंटर क्लब क्रिकेट टूर्नामेंट और इंटर कालेज टूर्नामेंट, इंटर स्कूल टूर्नामेंट का आयोजन बिलासपुर में किया गया।  छत्तीसगढ़ क्रिकेट इतिहास में बिलासपुर में पहली बार आॅल इंडिया वेटरन क्रिकेट सेन्ट्रल जोन प्रतियोगिता आयोजित की गयी। इसमें राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

क्रिकेट सम्मान

                          बिलासपुर में पहली बार वरिष्ठ क्रिकेटरों के साथ युवा क्रिकेटरों को एक साथ  सम्मान करते हुये आइफा अवार्ड की तरह क्रिकेट अवार्ड दिये गये। स्टेट क्रिकेट संघ को रणजी दर्जा मिलने के बाद पहली स्टेट एक्जीक्यूटिव बाॅडी की बैठक बिलासपुर में हुयी। बैठक में स्टेट बाडी ने कार्यसमिति की रूपरेखा बनायी। केशरवानी ने कहा कि हमारे यहाॅं क्रिकेट के लिए मुकम्मल मैदान नहीं है। बावजूद इसके फ्लड लाईट मैच करवाकर शहर को रात्रिकालीन क्रिकेट का आनंद दिया।

  संघ को मिलेगा स्टेडियम

                रघुराज सिंह स्टेडियम को क्रिकेट संघ को दिलाने का प्रयास स्थानीय मंत्री अमर अग्रवाल से किया जा रहा है। स्टेडियम में फ्लड लाईट लगाने की  भी घोषणा उन्होने की है। निकाय मंत्री अमर अग्रवाल का सहयोग हमेशा से क्रिकेट संघ को मिलता रहा है और आगे भी मिलेगा।

रणजी दर्जा मिलने के बाद खिलाड़ियों का प्रदर्शन

               स्टेट क्रिकेट संघ को रणजी दर्जा मिलने के बाद सिर्फ पिछले साल 2015-16 में ही बिलासपुर के 23 पुरूष खिलाड़ियों ने स्टेट  टीम का नेतृत्व किया। बिलासपुर की 16 महिला खिलाड़ियों ने स्टेट की टीम में स्थान बनाया। दूसरे प्रदेशों से बी.सी.सी.आई. के मैच खेले। बीसीसीआई.से राज्य के सभी वर्ग के क्रिकेट खिलाडियो को मिलने वालें मैच फीस के अलावा स्टेट क्रिकेट संघ ने स्टेट टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले  बिलासपुर के 20 प्रतिभावान मेंस और वोमेन्स खिलाडियो को स्टेट की टीम से बीसीसीआई.ने टेस्ट मैच खेलने वाले मेंस खिलाड़ियों को मैच फीस दिए गए।

close