नया CBI डायरेक्टर चुनने के लिए नरेंद्र मोदी की सेलेक्शन कमेटी ने चुने ये पांच नाम

Shri Mi
2 Min Read

Trafficking People, Cbi, Us, Kenya,,Cbi, Rakesh Ashthana, Alok Verma, Corruption,नईदिल्ली।शुक्रवार को सीबीआई निदेशक की नियुक्ति पर पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले चयन पैनल ने 1983 और 1984 के बैच से जुड़े पांच आईपीएस अधिकारियों के नाम चुने. कहा जा रहा है कि शनिवार को नए सीबीआई प्रमुख पर अंतिम निर्णय हो सकता है. चयन पैनल की बैठक में पहले 1983-85 बैचों के 80 योग्य आईपीएस अधिकारियों के नाम में से केवल 30 नाम शॉर्टलिस्ट किए गए. इसके बाद शुक्रवार को पैनल ने इनमें से पांच नाम चुने.

Join Our WhatsApp Group Join Now

इन पांच में मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला (1983 एमपी कैडर), सीआरपीएफ प्रमुख आरआर भटनागर (1984 यूपी), एनएसजी प्रमुख सुदीप लखटकिया (1984 यूपी), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी एंड फॉरेंसिक साइंसेज के निदेशक जावेद अहमद (1985 यूपी) और बीपीआर एंड डी के प्रमुख एपी महेश्वरी (1984 यूपी) शामिल हैं. इन्हीं पांच में से किसी एक को सीबीआई निदेशक पद के लिए चुना जाएगा.

कहा जा रहा है कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने वरिष्ठता और अनुभव के अनुसार रैंकिंग के आधार पर अधिकारियों की पसंद के संबंध में कुछ आरक्षण दिए हैं. पैनल ने शनिवार को दोबारा एक बैठक में इसपर विचार करने का फैसला लिया है. जैसे ही पैनल एक उम्मीदवार का चयन करता है तुरंत ही इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट सीबीआई निदेशक की नियुक्ति में हो रही देरी से नाराज है. इस कारण जल्द किसी फैसले की उम्मीद की जा सकती है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाले इस सेलेक्शन पैनल में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close