नाबालिकों को काम कराने, दूसरे राज्यों में ले जाने वालों पर हो कार्यवाही,महिला बाल विकास विभाग की समिति की त्रैमासिक बैठक मे कलेक्टर ने दिये निर्देश

Chief Editor
3 Min Read

नारायणपुर-कलेक्टर अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की बालक संरक्षण समिति, सलाहकार समिति, अवैध प्रवास, टास्क फोर्स समिति और बाल कल्याण समिति की संयुक्त बैठक हुई। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 काल के मद्देनजर सभी ग्राम पंचायतों में श्रमिकों का पलायन पंजी आवश्यक रूप से संधारित किया जाये। जिससे बाहर से आने वाले लोगों और यहां से जाने वाले लोगों की जानकारी आसानी से मिल पाये। उन्होंने कहा कि बाल प्रवासियों की रोकथाम हेतु पुलिस विभाग द्वारा चेक पोस्ट पर भी जांच की जाये और प्रवास को रोकने हेतु स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। जिले में सक्रिय ऐसे एजेंट जो नाबालिकों को काम कराने हेतु दूसरे राज्यों में ले जाते हैं, उन पर भी कड़ी कार्यवाही की जाये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि जिले में संकटग्रस्त बालकों का सर्वे करे तथा अन्य राज्यों में निवासरत जिले के नाबालिक बालक/बालिकाओं को परिवार में पुनर्वासित करने हेतु कार्य योजना बनाकर काम करें। इसके साथ ही अधिकारी निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि जिले में अशासकीय संस्थाओं द्वारा संचालित आश्रम, छात्रावास और हॉस्टल आदि में निवासरत बच्चों की सुरक्षा के इंतजाम की भी जांच करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने पाक्सो प्रकरणों की रोकथाम हेतु भी अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने नाबलिक बच्चों को गुड टच और बैड टच की जानकारी देने को भी कहा। महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रविकांत ध्रुर्वे ने बताया कि किशोर न्याय बोर्ड के संचालन हेतु उपयुक्त भवन नहीं होने के कारण कार्य में परेशानी आ रही है। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने जगह चिन्हांकित कर प्रस्ताव देने कहा।

कलेक्टर ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स के बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले के ऐसे बच्चे जो गुम हो गये हैं, उनकी एंट्री मिसिंग चाईल्ड पोर्टल पर की जाये। इसके साथ ही जिले में गठित टास्क फोर्स समिति द्वारा जिले से बाहर जाने वाले वाहनों की जांच भी की जाये। बैठक में बाल कल्याण समिति की पुर्नर्विलोकन और किशोर न्याय बोर्ड के लंबित प्रकरणों पर भी चर्चा की गयी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल देव, उप पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर गोटा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास के.एस. मसराम, बाल संरक्षण अधिकारी अजीत सिंह, नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली के अलावा समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे। 

close