निकाय मंत्री ने कहा….अब बैलेट से होगा चुनाव..पार्षद चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष…ईव्हीएम का नहीं होगा उपयोग

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

रायपुर– सरकार ने फैसला किया है कि निकाय चुनाव बैलेट पेपर से होगा। मेयर और अध्यक्ष का चुनाव पार्षद मिलकर करेंगे। तीन सदस्यीय उप समिति की जानकारी निकाय मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने दी। शिव डहरिया ने बताया कि  रिपोर्ट को कैबिनेट में रखा जाएगा। समिति ने अप्रत्यक्ष चुनाव कराने का फैसला निर्वाचन व्यय को ध्यान में लेकर किय है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

ias,mnew,posting,two,ias,officers,mpadhyapradesh,new posting,news,order                                 निकाय मंत्री डॉ.शिव डहरिया ने आज तीन सदस्यी उप समिति की रिपोर्ट को सार्वजनिक कर दिया है। निकाय मंत्री ने बताया कि समिति की रिपोर्टरिपोर्ट में कहा है कि यदि मेयर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्य्क्ष तरीके से किया जाए तो बेहतर होगा। चुनाव शांति से होगा। इसके अलावा खर्च में भी कमी आएगी। समिति ने ईव्हीएम की जगह बैलेट से चुनाव कराए जाने की बात कही है।

                           सरकार ने समिति की अनुशंसा को मान लिया है। इस बार मेयर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष होगा। पार्षद अपने में से किसी एक को मेयर या अध्यक्ष बहुमत के आधार पर निश्चित करेंगे।

                       नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि रिपोर्ट को कैबिनेट में रखा जाएगा। डहरिया ने जानकारी दी कि समिति ने निर्णय लिया है कि
पार्षद से ही महापौर का चुनाव कराया जाए। चुनाव में ईव्हीएम की जगह मतपत्रों का सहारा लिया जाए। ऐसा करन से निर्वाचन व्यय में कमी आएगी। डहरिया ने यह भी कहा कि विपक्ष विरोध कर सकता है…क्योंकि ऐसा करना उनका अधिकार है। अप्रत्यक्ष चुनाव होने से नए लोगो को मौका मिलेगा।

close