निगम आयुक्त ने बताया…नियंत्रण में डेंगू…81 स्थानों में एंटी लार्वा का छिड़काव…वार्डों में चलाई जा रही फागिंंग मशीन

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—निगम कमिश्नर सौमिलरंजन चौबे  ने शहर में डेंगू नियंत्रण के लिए हर रोज विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। अभियान के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों की नालियों की सफाई कर एंटी लार्वा दवा छिड़काव करने को कहा है। आयुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों में डोर टू डोर पहुंचकर लोगों को जागरूक करने के साथ कूलरों का पानी निकालने को कहा है।
                          शहर में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए निगम प्रशासन ने ठोस कदम उठाना शुरू कर दिया है। आयुक्त सौमिल रंजन चौबे ने निगम के डेंगू नियंत्रण विशेष अभियान को कूदूदंड, कस्तूरबा नगर, अयोध्या नगर, मिट्टी तेल गली समेत शहर के 81 जगहों के नालियों की सफाई का विशेष निर्देश दिया है। एंटी लार्वा का छिड़काव का विशेष मुहिम चलाने को कहा है।
      सौमिल रंजन ने बताया कि वार्ड क्रमांक 1, 7, 12, 14, 23, 27, 32 और 42 में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव जल्द से जल्द किया जाए। आयुक्त ने कहा वार्ड क्रमांक 1, 8, 9, 14, 21, 23, 24, 32, 40, 44 करबला क्षेत्र में फांगिंग मशीन चलवाया गया है। क्षेत्रों के आंगनबाड़ी और स्कूलों में विशेष रूप से सफाई और दवा का छिड़काव कराया गया है। वार्ड 2, 6, 12, 14, 21, 22, 23, 24, 27, 28, 29, 30, 31, 32, 34, 35, 36, 37, 38, 39 व 40 में डोर टू डोर जाकर लोगों को डेंगू से बचने के उपाए बताए जा रहे हैं। वार्डों में पाम्पलेट बांटे जा रहे हैं। विभिन्न वार्डों में 165 कूलरों में भरे पानी की सफाई कर  एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है।
               डेंगू नियंत्रण अभियान में निगम मे अधिकारी, कर्मचारियों के साथ एनयूएलएम के कर्मचारी, अधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शामिल किया गया है।
शिविर में बांटी गयी दवाई
           मंगलवार को तालापारा क्षेत्र में निगम प्रशासन ने स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। डेंगू से बचाव संबंधित लोगों को पाम्पलेट बांटे गए है। पीने की पानी को स्वच्छ करने के लिए क्लोरीमैक्स की टेबलेट का वितरण किया गया है।
लाउडस्पीकर से भी जागरूकता
           लोगों को जागरूक करने के लिए शहर के सभी वार्डों में सुबह से शाम तक लाउडस्पीकर घूमाया जा रहा है। डेंगू से बचने के उपाए, रोकथाम, इलाज के साथ स्वच्छ पानी पीने संबंधित जागरूकता संदेश चलाया जा रहा है।
close