‘पंचमुखी विकास कार्यक्रम’ से होगा सरकारी कालेजों का कायाकल्प

Shri Mi
2 Min Read

higher_edu_budgetरायपुर। नया शिक्षा सत्र शुरू होने के पहले छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के लिए एक नया परिवेश विकसित करने की तैयारी शुरू हो गयी है। शौचालयों से लेकर क्लास रूम तक स्वच्छता अभियान चलाकर कॉलेज परिसरों को चकाचक वातावरण दिया जाएगा।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के सरकारी कॉलेजों में सुविधाओं के साथ-साथ शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए ‘पंचमुखी विकास कार्यक्रम’ की घोषणा की है। इस कार्यक्रम के तहत कॉलेजों में स्वच्छ शौचालय और स्वच्छ पेयजल सुविधाओं के साथ कॉलेजों के रंग-रोगन, अकादमिक ऑडिट और वाई-फाई सुविधा देने का प्रावधान किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय के निर्देश पर विभाग द्वारा यहां मंत्रालय से महाविद्यालयीन पंचमुखी विकास कार्यक्रम के लिए सभी सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों को परिपत्र में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। श्री पाण्डेय ने सभी प्राचार्यों से कहा है कि पंचमुखी विकास कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. बी.एल. अग्रवाल द्वारा जारी परिपत्र में प्राचार्यों से कहा गया है कि पंचमुखी विकास कार्यक्रम के सभी पांच बिन्दुओं पर नया शिक्षा सत्र शुरू होने के पहले परिणाममूलक कार्रवाई सुनिश्चित कर ली जाए। प्राचार्य इसके लिए अपने जिले के कलेक्टर का भी सहयोग ले सकेंगे। वार्षिक मूल्यांकन पत्रक में प्राचार्यों को इन पांच घटकों में किए गए कार्यों का विवरण भी शामिल करना होगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close