पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,मंत्री अनिला भेंड़िया ने ली बैठक,60 लाख लोगों को आयोजन से जोड़ने का लक्ष्य

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
रायपुर।
समाज कल्याण मंत्री एवं छत्तीसगढ़ योग आयोग की पदेन अध्यक्ष अनिला भेंड़िया ने मंत्रालय में  21 जून को आयोजित की जाने वाली पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी की समीक्षा की। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अधिकारियों ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इस वर्ष लगभग 60 लाख लोगों को आयोजन से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। गत वर्ष इस आयोजन में 59 लाख 89 हजार 364 लोगों को सामूहिक योग प्रदर्शन से जोड़कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज कराया गया था। सीजीवालडॉटकॉम की खबरे अब मोबाइल पर,सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

अधिकारियों ने बताया कि आयोजन में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए जिला कलेक्टरों को आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया जाएगा। जिसमें जिला स्तर पर समस्त विभागों, पुलिस सुरक्षा बल के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों, जेल के बंदियों, एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्कॉउड गाईड के सभी कैडेट, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं, स्वसहायता समूहों, युवा मण्डलों को अपने स्तर पर होने वाले आयोजनों में शामिल होने के लिए जिला व संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया जा सके।

यह भी पढे-कैबिनेट बैठक में सभी शिक्षा कर्मियों के संविलयन का फैसला करे भूपेश बघेल सरकार,फेडरेशन ने की मांग

अधिकारियों ने जानकारी दी कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम राजधानी रायपुर के सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में प्रातः 7 से 8 बजे तक किया जाएगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में रायपुर शहर के विभागीय मंत्री, विधायकगणों, उच्च अधिकारियों, अन्य अतिविशिष्ट जन समूह और गणमान्य नागरिकों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसी प्रकार जिला मुख्यालयों में भी योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसमें शामिल होने के लिए जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा।

योग दिवस के सफल आयोजन के लिए गत वर्ष की भांति राज्य एवं जिला स्तर पर सामान्य योग अभ्यासक्रम के प्रशिक्षण का आयोजन जिला कलेक्टर से समन्वय कर निर्धारित समय-सीमा में किया जाएगा। राज्यस्तर पर प्रशिक्षण 11 जून को, जिला स्तर पर प्रशिक्षण 12 से 14 जून, विकासखण्ड स्तर पर 15 से 16 जून, ग्राम पंचायत स्तर पर 17 से 18 जून प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। योग दिवस के लिए आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार पुस्तिका का प्रकाशन करवाकर समय-सीमा में वितरित करने के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। इस अवसर पर सचिव समाज कल्याण ईमिल लकड़ा, संचालक समाज कल्याण चंद्रकांत उइके, संयुक्त सचिव स्कूल शिक्षा सौरभ कुमार, संचालक पंचायत विभाग अजितेन्द्र शुक्ला, आयुष विभाग के अधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close