पंचायतों के सर्वांगीण विकास और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु सरगुजा में लागू होगा पायलट प्रोजेक्ट

Shri Mi
4 Min Read

अम्बिकापुर।छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने अधिकारियों से कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट बनाकर सरगुजा जिले में ग्रामीण विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का क्रियान्वयन करें। श्री सिंहदेव ने यह निर्देष कलेक्टेªट सभाकक्ष में सम्पन्न जिलाधिकारियों की बैठक में दिए।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के समग्र विकास के लिए 10 वर्ष का समुचित मास्टर प्लान तैयार करें। उन्होंने मास्टर प्लान तैयार करते समय ग्राम की मूलभूत आवष्यकताओं जैसे- बिजली, पेयजल, सड़क, स्कूल, आंगनबाड़ी और अस्पताल की आवष्यकताओं को ध्यान में रखें। श्री सिंहदेव ने कहा कि प्रत्येक ग्राम के भूमिहीन परिवारों की सूची तैयार करें।(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जरूरतमंदों को एक वर्ष में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब कार्ड को एक्टिव्ह करें। उन्होंने घुनघुट्टा बांध के पुराने नहरों का आवष्यक सुधार कराएं तथा नए नहर बनाने के लिए आवष्यक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने अलग-अलग क्षेत्र की मांग के अनुसार रोजगारमूलक कार्य प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृत करने के निर्देष दिए तथा मजदूरी का भुगतान भी समय पर कराने के निर्देष दिए।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि पेंषन भुगतान की समस्या का समयबद्ध ढंग से निराकरण कराएं। उन्होंने सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायकों को सक्रिय होकर विभिन्न पेंषन योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर देते हुए समय पर पेंषन भुगतान करने की आवष्यकता व्यक्त की। सिंहदेव ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से कहा है कि वे जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की हर माह बैठक लेकर पेंषन भुगतान की समीक्षा करें और पेंषन भुगतान में विलंब होने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पेंषन योजना के पात्र नए हितग्राहियों का नाम हर माह के अंत में जोड़े। नगर निगम क्षेत्रों के ऐसे पेंषनर जो बैंक नहीं जा पा रहे हों, उन्हें घर पहुँच पेंषन का भुगतान करें। श्री सिंहदेव ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि राषन कार्ड से वंचित परिवारों के लिए अभियान चलाकर नया राषन कार्ड तैयार करायें।

मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध जिला चिकित्सालय में मरीजों की सुविधा के लिए टोल फ्री नम्बर के साथ ही कंट्रोल रूम की स्थापना करने के निर्देष मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. आर.के. दास को दिए। इसके साथ ही उन्होंने डॉक्टरों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाने के निर्देष का कड़ाई से पालन सुनिष्चित कराएं तथा रिसेप्षन को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिए और वहां कर्मचारियों की तैनाती सुनिष्चित करें। उन्होंने मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध जिला चिकित्सालय के नर्सो के रिक्त पदों पर भर्ती कराने की कार्यवाही शुरू करने के निर्देष दिए तथा हर वार्ड में नर्स स्टेशन बनाकर वहां नर्सो की उपलब्धता सुनिष्चित करें। उन्होंने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध जांच की सुविधाओं, निःषुल्क जांच या जांच की दर तथा दवाई की उपलब्धता को  बोर्ड पर प्रदर्षित करें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close