पढ़ें…कहां लैण्ड करेगा राष्ट्रपति का हैलीकाफ्टर..आखिर क्या है एएसल..? रिहर्सल में कौन कौन हुआ शामिल

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—1 मार्च को राष्ट्रपति प्रवास के पहले शुक्रवार को सेना का हेलीकाफ्टर दोपहर को सुन्दर शर्मा विश्वविद्यालय हैलीपेड पर लैण्ड किया। कुछ घण्टे बाद हैलीकाफ्टर रायपुर के लिे रवाना भी हो गया।  इसके पहले साइंस कालेज मैदान पर हैलीकाफ्टर कुछ देर तक मंडराया। कुछ ऊंचाई से नीचे आने के बाद हैलीकाफ्टर रायपुर के लिए प्रस्थान कर गया। यानि शुक्रवार को एडवास सिक्यूरिटी लाइजनिंग का कार्यक्रम सफल रहा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  शुक्रवार दोपहर से पहले साइंस कालेज मैदान के बहुत करीब से सेना का हैलीकाफ्टर उडा। इस दौरान मैदान के आस पास पुलिस की सख्त सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। हेलीकाफ्टर मैदान का एक चक्कर काटकर रायपुर के लिए रवाना हो गया।

       इसके पहले सेना का हेलीकाफ्टर पंडित सुन्दरलाल शर्मा विश्वविद्यालय हैलीपैड पर उतरा। इस दौरान हैलीपैड पर पुलिस की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। सेना अधिकारियों ने हैलीपैड का निरीक्षण किया। इसके बाद एएसएल यानि एडवांस सिक्यूरिटी लाइजनिंग की कार्रवाई को अंजाम दिया।

यह भी पढे-7th Pay Commission:बड़ी खबर ! होली से पहले 3 प्रतिशत तक बढ़ सकता इन कर्मचारियों का डीए

               एएसएल प्रक्रिया में  सेना अधिकारियों समेत स्थानीय आलाधिकारी,पुलिस प्रशासन और राष्ट्रपति प्रवास के मद्देनजर तैनात प्रमुख सुरक्षा अधिकारियों ने भारी भरकम 26 गाड़ियों वाली काफिले के साथ सुन्दर लाल शर्मा हेलीपैड से छत्तीसगढ़ भवन और फिर भवन से दीक्षांत समारोह स्थल तक रिहर्सल किया। इसके बाद एएसएल टीम ने दीक्षांत समारोह स्थल से पंडित सुन्दर लाल शर्मा हैलीपेड तक डेमो किया। रिहर्सल के दौरान इस बात का ध्यान विशेष रूप से रखा गया कि राष्ट्रपति के काफिले में  क्या क्या ध्यान और सावधानियों को बनाकर रखना है। 

पंडित सुन्दरलाल शर्मा विश्वविद्यालय हैलीपेड

          जानकारी हो कि राष्ट्रपति की लैडिंग को लेकर जिले के कई हैलीपेड को सेना के जवानों ने देखा और विचार विमर्श के बाद पंडित सुन्दरलाल शर्मा हैलीपेड का चयन किया। इसके पहले कयास लगाया जा रहा था कि राष्ट्रपति का हैलीकाफ्टर एसईएसल हैलीपेड या साइंस कालेज मैदान में लैण्ड करेगा।

                  जानकारी के अनुसार अब फैसले पर मुहर लग गयी है कि राष्ट्रपति को लेकर सेना का हैलीकाफ्टर अब पंडित सुन्दर लाल शर्मा हैलीपेड पर लैण्ड करेगा। इसके बाद 26 गाड़ियों के साथ राष्ट्रपति कड़ी सुरक्षा के बीच छत्तीसगढ़ भवन करीब एक बजे पहुंचेंगे। 

जज के साथ करेंगे हाईटी

                 एक मार्च को सुरक्षा के बीच छत्तीसगढ़ भवन पहुंचने के बाद राष्ट्रपति लंच करेंगे। शाम को जज और गवर्नर के साथ हाईटी लेंगे। तीनों सेना के प्रमुख राष्ट्रपति हाईकोर्ट जजों के साथ सौजन्य मुलाकात के बाद निर्धारित बिन्दुओं पर बातचीत करेंगे। रात्रि विश्राम के बाद सुबह यानि 2 मार्च को करीब साढे 9 बजे के आस पास राष्ट्रपति दीक्षांत समारोह स्थल के लिए रवाना होगे। कार्यक्रम खत्म होने के बाद राष्ट्रपति सुन्दर लाल शर्मा विश्वविद्यालय स्थित हैलीपेड से सेना की हैलीकाफ्टर पर सवाल होकर रायपुर फिर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

एएसल रिहर्सल

              शुक्रवार को राष्ट्रपति आगमन से पूर्व एडवांस सिक्यूरिटी लाइजनिंग की प्रक्रिया हुई। एएसएल के तहत सुरक्षा अधिकारियों का काफिला सुन्दरलाल शर्मा हैलीपेड पर हेलीकाप्टर के लैण्डिंग के बाद डेमो किया। सुरक्षा काफिला तेजी के साथ छत्तीसगढ़ भवन की तरफ रवाना हुआ। इसके बाद गाड़ियों का काफिला छत्तीसगढ़ से बतौर डेमों दीक्षांत समारोह स्थल के लिए रवाना हुआ। फिर समारोह खत्म होनी की प्रक्रिया को पूरा कर सुरक्षा कारकेड हेलीपैड के लिए रवना हुआ। रिहर्सल के दौरान सुरक्षा टीम ने सुरक्षा समस्या और समय पर विशेष ध्यान रखा।

close