शराबियों की खैर नहीं..पलक झपकते पकड़ेगा अल्कोमीटर..बघेल ने बताया..स्थानीय कम्पनी ने किया मशीन तैयार

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
 बिलासपुर—-पुलिस मुख्यालय रायपुर के निर्देश पर यातायात कार्यालय में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। पीएचक्यू के निर्देश पर नई एल्कोमीटर के बारे में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को बताया गया। यातायात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि विभाग को  20 नग नवीन तकनीक वाली “एल्कोमीटर” हासिल हुआ।  कार्यशाला में जिले के कमोबेश सभी पुलिस अधिकारी मौजूद थे।
 
                 यातायात पुलिस विभाग अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित कुमार बघेल ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर बिलासपुर को 20 अल्कोमीटर मशीन हासिल हुआ है। एडवांस टेक्नोलॉजी वाली मशीन का निर्माण बिलासपुर छत्तीसगढ़ की तायल टेक कंपनी ने किया है । नए ब्रीथ एनालाइजर मशीन का उपयोग छत्तीसगढ़ समेत देश के अन्य राज्यों मिजोरम , गुड़गांव , हिमाचल, केरल, भारतीय रेल विभाग में किया जा रहा है।
 
             कार्यशाला में तायलटेक कंपनी के मालिक अजय अग्रवाल और सर्विस इंजीनियर नेएल्कोमीटर की अल्कोखोज वाली खूबीयों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
 
                   कम्पनी प्रोपाइटर और इंजीनियर ने बताया कि अल्को खोज के लिए जांचकर्ता को एल्कोमीटर लेकर संबंधित व्यक्ति के संपर्क में आने की जरूरत नहीं होती है। इसमें अल्कोहल उपयोग की रीडिंग के लिए विशेष प्रकार की आवश्यकता नहीं होती है। नए उपकरण का विकास बिलासपुर की तायल टेक ने किया है। यह विशुद्ध रूप से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में बनाया गया है। एक बार टेस्टिंग करने के बाद बिना अधिकृत पासवर्ड के रीडिंग को डिलीट नहीं किया जा सकता है।
 
          कम्पनी इंजीनियर ने उपस्थित लोगों को बताया कि डिवाइस में रिपोर्ट वायरलेस प्रिंटर से प्रिंट करने की सुविधा है। उपकरण मोबाइल जैसा ही है । इसका वजन  200 ग्राम के आसपास है। टेस्टिंग रिजल्ट 5 से 6 सेकंड में स्क्रीन पर नजर आ जाता है।
 
                  डिवाइस से एक्टिव मोड होश में हुए व्यक्ति और पैसिव मोड में बेहोशी की हालत में भी किसी व्यक्ति की अल्कोहल टेस्टिंग रिपोर्ट की जा सकती है।एल्कोटेक ब्रेथ एनालाइजर निर्माता ने बताया कि उपकरण की गारंटी 3 साल है। तायलटेक कंपनी इसका निर्माण पिछले 16 साल से कर रही है।
 
             एल्कोटेक यानी ब्रेथ एनालाइजर डिवाइस में 15 हजार टेस्टिंग रिपोर्ट स्टोरेज की क्षमता है । किसी अधिकृत पासवर्ड के माध्यम से कंप्यूटर में ट्रांसफर किया जा सकता है। बिलासपुर यातायात पुलिस ने उपकरण का उपयोग किए जाने का फैसला लिया है। नशे की हालत में वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की जांच और मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 185 की कार्यवाही के दौरान इसका उपयोग किया जाएगा।
 
             कार्यशाला में यातायात पुलिस उप पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र पांडे, निरीक्षक अरविंद किशोर खलखो, निरीक्षक प्रमोद किस्पोट्टा ,निरीक्षक ए एक्का, निरीक्षक प्रवीण राजपूत, सहायक उप निरीक्षक मनोज पांडे, राम प्रताप यादव , एच एस ठाकुर, संतोष सिंह ठाकुर , उप निरीक्षक उमाशंकर पांडे और अन्य पुलिस जवान शामिल हुए।
 
       प्रशिक्षण कार्यक्रम में तायलटेक कंपनी के मालिक अजय अग्रवाल, टेक्नीशियन रोहित यादव, ज्योति सोनी, संजीत श्रीवास्तव ने उपकरण के बारे में बिस्तार से बताया।

Join Our WhatsApp Group Join Now
Share This Article
close