पार्किंग से बाहर वाहनों पर रेलवे की नज़र

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

2(2)बिलासपुर– रेलवे स्टेशन क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था से परेशान लोगों के लिए रेलवे ने नया तरीका इजाद किया है। रेलवे प्रशासन ने  ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखना भी शुरू कर दिया है जो पार्किंग स्थल को अपने निजी हित के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। घंटों पार्किंग स्थल में अनावश्यक रूप से अपनी गाड़ियों को रखे रहते हैं।ऐसे लोगों के लिए जहां तहां पार्किंग बोर्ड लगा दिया गया है। जो भी निर्धारित पार्किंग स्थल पर वाहन नहीं खड़ा करते हैं उनके लिए प्रशासन की यह तरकीब भारी पड़ती नजर आ रही है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                   पार्किंग चार्ज अधिक होने से लोग अब अपने वाहनों को रेलवे के खाली जगहों पर खड़ा कर देते हैं। रेलवे प्रशासन ने ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए अब खाली जगहों पर स्टैण्ड बोर्ड लगा दिया है। जो भी वहां या खाली जगह पर वाहने खड़ा करेगा उससे पार्किंग का शुल्क लिया जाएगा। इसके चलते अब लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है।

                  मालूम हो कि  रेलवे ने घंटे के हिसाब से पार्किंग चार्ज की व्यवस्था की है। घंटे के हिसाब से पार्किंग दर में आंशिक तौर पर बढ़ोत्तरी भी की गई है। आये दिन पार्किंग क्षेत्र में जगह की कमी जैसी बात सामने आती रहती है।  लेकिन रेलवे के इस पहल के बाद बहुत हद तक आमलोगों को राहत मिली है लेकिन पार्किंग स्थल में मासिक शुल्क सुविधा का अधिक से अधिक इस्तेमाल हो  इस लिहाज से रेलवे ने अब खाली जगहों पर पार्किंग बोर्ड लगा दिया है।

                मालूम हो कि आमलोगों से 150 रूपए प्रति माह बतौर मासिक शुल्क ली जा रही है। वहीं रेलवेकर्मियों को मासिक शुल्क में 50 रूपए की रियायत दी गयी है।

close